Move to Jagran APP

एचबीएसई : 10वीं की अंग्रेजी विषय में पकड़े नकल के दस मामले

भिवानी बोर्ड की ओर से बृहस्पतिवार को 10वीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली गई। परीक्षा को लेकर केंद्रों पर कड़े प्रबंध किए गए थे। अंग्रेजी का पेपर कुल 66 परीक्षा केंद्रों में आयोजित हुआ। बोर्ड की ओर से कुल 14 फ्लाइंग दस्ते गठित किए गए हैं

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 09:17 AM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 09:17 AM (IST)
एचबीएसई : 10वीं की अंग्रेजी विषय  में पकड़े नकल के दस मामले
एचबीएसई : 10वीं की अंग्रेजी विषय में पकड़े नकल के दस मामले

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

भिवानी बोर्ड की ओर से बृहस्पतिवार को 10वीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली गई। परीक्षा को लेकर केंद्रों पर कड़े प्रबंध किए गए थे। अंग्रेजी का पेपर कुल 66 परीक्षा केंद्रों में आयोजित हुआ। बोर्ड की ओर से कुल 14 फ्लाइंग दस्ते गठित किए गए हैं। इस दौरान बोर्ड की फ्लाइंग टीमों के साथ डीईओ बिजेंद्र नरवाल ने स्वयं कई स्कूलों का दौरा परीक्षा में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 10वीं की अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान फ्लाइंग की कुल 13 टीमों ने जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में नकल को लेकर जांच की, इस दौरान फ्लाइंग की टीम ने जिले में नकल के दस मामले पकड़े और विद्यार्थियों की यूएमसी भी बनाई।

फ्लाइंग की टीम ने सबसे अधिक बोर्ड की चेयरमैन फ्लाइंग की टीम ने शहर के जाखौली अड्डा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में चार, ओमप्रभा स्कूल में दो, श्री ग्यारह रुद्री मंदिर में दो, जाट स्कूल और पबनावा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में एक-एक नकल का केस पकड़ा। 10वीं की अंग्रेजी विषय की परीक्षा में 24 हजार 128 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया, जिसमें 10 हजार 537 छात्र और 13 हजार 591 छात्राएं शामिल हुई।

परीक्षाओं को नकल रहित संपन्न कराने को एसडीएम ने कसी कमर

कलायत : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को नकल रहित ढंग से संपन्न करवाने के लिए एसडीएम विवेक चौधरी ने अधिकारियों के साथ परीक्षा केंद्रों का दौरा किया। एसडीएम ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल गांव बात्ता के साथ-साथ अन्य परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों के लिए मुहैया करवाई जाने वाली मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ प्रबंधन का जायजा लिया। एसडीएम ने बताया कि परीक्षाओं के बेहतर संचालन के लिए केंद्र अधीक्षक, सुपरवाइजर को तैनात किया गया है। नकल को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई का प्रावधान है। सरकार ने योग्यता के आधार पर नौकरी देने का प्रावधान किया है। इसलिए प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के अवसर देने जरूरी हैं। नकल आदर्श समाज की राह में बड़ी बाधा है। सरकारी अधिकारियों के साथ-साथ आम जन को इस दिशा में अपना कुशल योगदान देना चाहिए। इसी के मद्देनजर नकल रहित परीक्षा करवाने की शपथ जैसे आयोजन करवाए जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.