Move to Jagran APP

मिल ने किसानों को किया 18 करोड़ की बकाया राशि का भुगतान

सहकारी चीनी मिल ने किसानों के गन्ने का बकाया भुगतान कर दिया है। चीनी ने गन्ना किसानों की बकाया 18 करोड़ 60 लाख की राशि का भुगतान 20 अगस्त को कर दिया है। संबंधित किसान बैंक से अपनी राशि जरूरत अनुसार निकलवा सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 11:35 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 11:35 PM (IST)
मिल ने किसानों को किया 18 करोड़  की बकाया राशि का भुगतान
मिल ने किसानों को किया 18 करोड़ की बकाया राशि का भुगतान

जागरण संवाददाता, कैथल: सहकारी चीनी मिल ने किसानों के गन्ने का बकाया भुगतान कर दिया है। चीनी ने गन्ना किसानों की बकाया 18 करोड़ 60 लाख की राशि का भुगतान 20 अगस्त को कर दिया है। संबंधित किसान बैंक से अपनी राशि जरूरत अनुसार निकलवा सकते हैं। इस वर्ष मिल में 40 टन क्षमता का अतिरिक्त ब्वाय¨लग पैन लगाया गया है, जिससे मिल की पिराई क्षमता 2500 से 3000 ¨क्वटल प्रतिदिन अधिक होगी। मिल के प्रबंध निदेशक कंवर ¨सह ने सभी विभागाध्यक्षों को बैठक में मिल की प्रगति की समीक्षा की।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि मिल की मरम्मत का कार्य 50 प्रतिशत किया जा चुका है। शेष कार्य को भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा, ताकि मिल की ट्रायल अक्तूबर माह में संपन्न करके नवंबर के प्रथम सप्ताह में मिल के पिराई सत्र 2018-19 का शुभारंभ किया जा सके। अतिरिक्त ब्वाय¨लग पैन लगाने से किसान अपने गन्ने की आपूर्ति जल्दी मिल में कर सकेंगे तथा मिल को मई, जून के माह में नहीं चलाना पड़ेगा, जिससे किसान व मिल दोनों को लाभ होगा।

उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे उत्तम किस्म का गन्ना उत्पादन करें। शीघ्र ही गन्ने की शरद कालीन बिजाई का कार्य प्रारंभ होने वाला है। इस सीजन में बिजाई करने से किसान की पैदावार 15 से 20 प्रतिशत अधिक बढ़ जाती है तथा किसान गन्ने के साथ-साथ अन्य अंतर्वर्तीय फसलें जैसे सरसों, तोरिया, आलू, मटर, प्याज, लहसून तथा सभी प्रकार की सब्जियों का उत्पादन करके अतिरिक्त मुनाफा कमा सकते हैं। चीनी मिल शरद कालीन गन्ने की बिजाई को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रकार के अनुदान किसानों को उपलब्ध करवाएगा, जिनमें अगेती किस्मों का उत्तम गुणवता का गन्ना बीज व बिजाई करते समय दीमक व कंसुआ की रोकथाम के लिए कीटनाशक दवाई शामिल हैं। किसान मिल द्वारा दी जाने वाली इन सुविधाओं का भरपूर लाभ उठाएं। मिल द्वारा किसानों की सुविधा हेतू इस बार शुगर मिल बाहरी गन्ना क्रय केंद्रों पर गन्ना खरीद के लिए पांच नए तोल कांटे खरीदने जा रही है तथा मिल गेट पर ग्रोस के एक मैकेनिकल तोल कांटे को पूर्णत: इलेक्ट्रोनिक्स कांटे में परिवर्तित करने हेतू निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। चीनी मिल द्वारा शुरू किए गए पेट्रोल पंप पर वाहनों के प्रदूषण की जांच के लिए जल्द ही प्रदूषण जांच केंद्र की स्थापना की जाएगी। इस बैठक में मुख्य लेखा अधिकारी कैलाश चंद्र, मुख्य अभियंता एए सिद्धकी, मुख्य रसायन विद् केके तिवारी, कार्यवाहक गन्ना प्रबंधक डॉ.रामपाल व श्रम कल्याण अधिकारी अचलवीर ¨सह उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.