Move to Jagran APP

बारिश से खराब हुई फसलों की भरपाई करे सरकार : हाबड़ी

भारतीय किसान यूनियन भारतीय किसान यूनियन हाबड़ी गुट ने मंगलवार को पूंडरी में एक बैठक कर सरकार से बारिश में खराब हुई फसलों की भरपाई करने की मांग की। भाकियू के राष्ट्रीय सलाहकार अजीत ¨सह हाबड़ी ने कहा कि पिछले तीन दिनों से लगातार हुई बारिश ने किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। कई जगहों पर खेतों में बारिश का पानी ज्यादा मात्रा में जमा है, जिससे खेतों में खड़ी फसल को भी नुकसान का खतरा मंडरा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 10:53 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 10:53 PM (IST)
बारिश से खराब हुई फसलों की  भरपाई करे सरकार : हाबड़ी
बारिश से खराब हुई फसलों की भरपाई करे सरकार : हाबड़ी

संवाद सहयोगी, पूंडरी : भारतीय किसान यूनियन हाबड़ी गुट ने मंगलवार को पूंडरी में एक बैठक कर सरकार से बारिश में खराब हुई फसलों की भरपाई करने की मांग की। भाकियू के राष्ट्रीय सलाहकार अजीत ¨सह हाबड़ी ने कहा कि पिछले तीन दिनों से लगातार हुई बारिश ने किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। कई जगहों पर खेतों में बारिश का पानी ज्यादा मात्रा में जमा है, जिससे खेतों में खड़ी फसल को भी नुकसान का खतरा मंडरा रहा है। हाबड़ी ने कहा कि सरकार ने जो बीमा योजना लागू की है, उसका लाभ किसानों को सही ढंग से नहीं मिल पा रहा। सरकार को चाहिए कि इस योजना में सुधार करके जिस किसान की फसल खराब होती है, उसे मुआवजा देने की व्यवस्था तुरंत प्रभाव से की जाए।

loksabha election banner

हाबड़ी ने कहा कि मंडियों में किसानों का धान आना शुरू हो चुका है। बारिश के कारण कुछ रूकावट जरूर आई है, लेकिन सरकार को चाहिए कि मंडियों में जल्द से जल्द सरकारी खरीद शुरू की जाए।

बैठक के बाद किसान पूंडरी स्थित कृषि कार्यालय पहुंचे और वहां संबंधित अधिकारियों से खराब फसलों के बारे में जानकारी भी प्राप्त की। विभाग से मांग की कि जिन खेतों में बरसात का पानी जमा है, वहां पंप लगाकर पानी की निकासी करवाई जाए।

इस मौके पर सरदार बक्खा ¨सह हाबड़ी, युवा हलका प्रधान विक्रम ¨सह दुसैन, मांगाराम सिकंदरखेड़ी, सतनाम व पालाराम सहित किसान मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.