Move to Jagran APP

गंदगी से अटी राजकीय स्कूल की दीवारें, नप ने नहीं लिया संज्ञान

चार नंबर राजकीय उच्च स्कूल की दीवारें गंदगी से अटी हैं। मुख्य दीवारों के दोनों तरफ लोग कूड़ा डाल रहे हैं। वहीं, दुकानदार इन दीवारों का इस्तेमाल शौचालय के रूप में कर रहे हैं। व्यवसायिक क्षेत्र होने के कारण दीवारों के दोनों तरफ भारी वाहन खड़े कर दिए जाते हैं। अतिक्रमण के कारण स्कूल का एक गेट तो वर्षों से बंद पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 11:23 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 11:23 PM (IST)
गंदगी से अटी राजकीय स्कूल की दीवारें, नप ने नहीं लिया संज्ञान
गंदगी से अटी राजकीय स्कूल की दीवारें, नप ने नहीं लिया संज्ञान

जागरण संवाददाता, कैथल : चार नंबर राजकीय उच्च स्कूल की दीवारें गंदगी से अटी हैं। मुख्य दीवारों के दोनों तरफ लोग कूड़ा डाल रहे हैं। वहीं, दुकानदार इन दीवारों का इस्तेमाल शौचालय के रूप में कर रहे हैं। व्यवसायिक क्षेत्र होने के कारण दीवारों के दोनों तरफ भारी वाहन खड़े कर दिए जाते हैं। अतिक्रमण के कारण स्कूल का एक गेट तो वर्षों से बंद पड़ा है।

loksabha election banner

दुकानदार और वाहन चालकों को समझाकर थक चुके स्कूल के हेड मास्टर हाकम ¨सह ने सफाई करवाने और अतिक्रमण हटाने की शिकायत नगर परिषद में दी है। शिकायत दिए लगभग चार महीने बीत चुके हैं, लेकिन अब तक सफाई करवाना तो दूर नगरपरिषद के अधिकारियों ने इसकी सुध तक नहीं ली है।

हाकम ¨सह का कहना है कि स्कूल में बच्चों व स्टाफ का जीवन नरक बन चुका है। गंदगी फैलाने के साथ ही दुकानदार कूड़े में आग भी लगा देते हैं, जिससे जहरीला धुआं कमरों में भर जाता है। स्कूल में करीब 1200 विद्यार्थी है।

बॉक्स

दो अक्टूबर को हुई थी साफ सफाई

हेड टीचर ने बताया कि गांधी जयंती पर दो अक्टूबर को बच्चों को साथ लेकर सफाई अभियान चलाया गया था। दो दिन बाद ही फिर दीवारें और आसपास की जगह गंदगी से अट गई थी। स्वच्छ वातावरण के लिए निरंतर सफाई और अतिक्रमण पर रोक लगाने की जरूरत है।

बॉक्स

खुले में शौच करने से स्टाफ परेशान

भारी वाहनों की आड़ में स्थानीय दुकानदार व आने जाने वाले दीवार पर शौच करने से भी गुरेज नहीं करते हैं। इससे छात्राओं व महिला शिक्षकों को असहज स्थिति का सामना करना पड़ता है। मना करने के बाद भी दुकानदार बाज नहीं आते हैं।

बॉक्स : डीसी और ईओ के सामने रखेंगे समस्या

जिला शिक्षा अधिकारी जो¨गद्र ¨सह हुड्डा ने कहा कि अगर हेड टीचर की शिकायत पर नगर परिषद कार्रवाई नहीं कर रहे हैं तो वह स्वयं इस मामले को डीसी और ईओ के सामने रखेंगे। सरकार और विभाग स्वच्छता पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में सबका फर्ज बनता है कि बच्चों को पढ़ाई के लिए स्वच्छ वातावरण उपलब्ध करवाया जाए।

बॉक्स, नहीं मिली कोई शिकायत

नगर परिषद के मुख्य सफाई निरीक्षक मोहन भारद्वाज का कहना है कि स्कूल की तरफ से ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है। शिकायत होती तो उन्हें जरूर पता होता, लेकिन वह दोनों दीवारों के पास सफाई करवा देंगे। अतिक्रमण हटाना उनके कार्य क्षेत्र में नहीं आता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.