Move to Jagran APP

जनता के बीच रहकर कार्य करने वाले उम्मीदवार को दें वोट

मानस रोड स्थित न्यूटन पब्लिक स्कूल में दैनिक जागरण की ओर से हर वोट कुछ कहता है अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में स्कूल के स्टाफ सदस्यों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 May 2019 10:07 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 10:07 AM (IST)
जनता के बीच रहकर कार्य करने वाले उम्मीदवार को दें वोट
जनता के बीच रहकर कार्य करने वाले उम्मीदवार को दें वोट

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

मानस रोड स्थित न्यूटन पब्लिक स्कूल में दैनिक जागरण की ओर से हर वोट कुछ कहता है अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में स्कूल के स्टाफ सदस्यों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। स्कूल के अध्यापक और अध्यापिकाओं ने भी मतदान विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए। मतदान करें या न करें, यह क्यों जरूरी है और कैसे उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करें इन सभी विषयों पर स्टाफ सदस्यों ने अपने विचार रखे। ज्यादातर वक्ताओं ने कहा कि वे एक ऐसे उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करेंगे जो लोगों के बीच रहकर उनकी समस्याओं के समाधान का प्रयास करे। उम्मीदवार मतदाताओं की उम्मीदों पर खरा उतरे।

बॉक्स

हरेक मतदाता को करना चाहिए मताधिकार का प्रयोग :

अध्यापक खुशी राम ने कहा कि मतदान करना हम सबका अधिकार है। हरेक मतदाता को अपने इस मताधिकार का प्रयोग जरूर करना चाहिए। खुद तो मतदान करना ही चाहिए, बल्कि दूसरों के भी वोट डालने के लिए प्रेरित करना चाहिए। एक ऐसे उम्मीदवार के पक्ष में वोट देना चाहिए चाहिए, जो हमारी उम्मीदों पर खरा उतरे। जनता के बीच रहकर मुद्दों को लेकर कार्य करे। चुनाव के दौरान किए गए हर वादे को पूरा करे।

बॉक्स

मतदान लोकतंत्र की मजबूती के लिए जरूरी :

अध्यापिका मीना ने कहा कि मतदान लोकतंत्र की मजबूती के लिए जरूरी है। वोट देना हर नागरिक का अधिकार है। हमें एक ऐसे उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करना चाहिए जो लोगों के बीच रहकर उनके मुद्दों को जाने और कार्य करे। उम्मीदवार के लिए देश का हित अपने निजी हित से पहले हो। वोट के जरिये हम देश के विकास में अपनी भूमिका निभाते हैं।

बॉक्स

बिना किसी दबाव के करें मतदान :

अनुराधा ने कहा कि वोट सभी मतदाताओं को देना चाहिए, चाहे किसी भी उम्मीदवार को दें। वोट डालते समय हमें किसी के दबाव में नहीं आना चाहिए। हमें अपने खुद के विवेक से काम लेते हुए वोट डालना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे एक ऐसे उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करेंगी, जो शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं को और ज्यादा मजबूत करने की दिशा में प्रयास करेगा। भले ही वह किसी भी राजनैतिक दल से संबंध रखता हो।

बॉक्स

खुद भी वोट डालें औरा दूसरों को भी करें प्रेरित :

- निशा ने कहा कि मतदान करके लोकतंत्र को मजबूत किया जा सकता है। इसलिए हमें खुद वोट देने के साथ-साथ दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए। वोट करना हमारा अधिकार होने के साथ-साथ कर्तव्य भी है, जिसका हमें निर्वहन करना चाहिए। एक ऐसे उम्मीदवार को वोट दें जो युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाने की दिशा में कार्य करे। योग्यता के आधार पर रोजगार दिलाने का प्रयास करे।

बॉक्स

विकास कराने वाले उम्मीदवार को दें वोट :

वंदना ने कहा कि वोट करना हमारे लिए बहुत जरूरी कार्य है। मतदान के दिन मतदाता अगर कहीं बाहर भी जाना चाहता है तो वोट डालकर ही जाए। या फिर समय पर आकर मतदान करे। ऐसे प्रत्याशी को मतदान रूपी समर्थन देना चाहिए जो लोगों की दिक्कतों और परेशानियों को समझें और उन्हें दूर करवाने के प्रयास करे।

बॉक्स

मतदान कर लोकतंत्र प्रकिया के बारे में जानें :

रेखा ने कहा कि मतदान करना इसलिए भी जरूरी है कि इसके जरिये हम लोकतंत्र की प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल करते हैं। सबको अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। हमें ऐसे प्रत्याशी को वोट देना चाहिए जो शिक्षा में और ज्यादा सुधार के लिए कार्य करे। युवाओं को रोजगार को लेकर आज सबसे ज्यादा दिक्कतें आ रही हैं। वोट उसे दें जो युवाओं के लिए सरकारी रोजगार तो उपलब्ध करवाए ही, साथ में प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों को भी सुविधाएं उपलब्ध करवाए।

बॉक्स

मतदान एक बड़ी जिम्मेदारी :

साक्षी ने कहा कि वोट सबको डालना चाहिए। यह हमारी एक बड़ी जिम्मेदारी है। हमें एक ऐसे उम्मीदवार को वोट देना चाहिए, जो देश से भ्रष्टाचार जैसी बुराई को खत्म करने की दिशा में प्रयास करे। वोट देने से पहले हमें उम्मीदवार को जानने का प्रयास करना चाहिए कि उसकी छवि कैसी है? उसी को वोट दें जो ईमानदार और व्यवहार में अच्छा उम्मीदवार हो।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.