Move to Jagran APP

दादूवाल ग्रुप ने प्रधान पद के लिए बलजीत सिंह दादूवाल को बनाया उम्मीदवार

हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एचएसजीपीसी) के प्रधान पद को लेकर 13 अगस्त को कमेटी के राज्य कार्यालय गुरुद्वारा पातशाही छठीं व नौवीं चीका में चुनाव होगा। अध्यक्ष पद को लेकर कमेटी दो गुटों में बंटी हुई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 09:32 AM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 09:32 AM (IST)
दादूवाल ग्रुप ने प्रधान पद के लिए बलजीत  सिंह दादूवाल को बनाया उम्मीदवार
दादूवाल ग्रुप ने प्रधान पद के लिए बलजीत सिंह दादूवाल को बनाया उम्मीदवार

रामकुमार मित्तल, गुहला-चीका (कैथल) : हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एचएसजीपीसी) के प्रधान पद को लेकर 13 अगस्त को कमेटी के राज्य कार्यालय गुरुद्वारा पातशाही छठीं व नौवीं चीका में चुनाव होगा। अध्यक्ष पद को लेकर कमेटी दो गुटों में बंटी हुई है। जहां 30 जुलाई को कमेटी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष झींडा ने अपने ग्रुप की कैथल में बैठक कर जसवीर सिंह खालसा को उम्मीदवार बनाया है, वहीं रविवार को जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल ग्रुप की एक विशेष मीटिग हुई। इसमें कुल 19 सदस्यों ने हिस्सा लिया। इनमें से 17 सदस्य मौके पर हाजिर थे और दो सदस्यों ने वीडियो कॉल कर समर्थन देने की बात कही है।

loksabha election banner

बैठक के दौरान करनैल सिंह निमनाबाद ने जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल को सरोपा डालकर प्रधान पद के उम्मीदवार के लिए नाम घोषित किया। दीदार सिंह नलवी ने जत्थेदार दादूवाल के नाम का समर्थन किया तथा मीटिग में हाजिर अन्य सदस्यों ने दादूवाल के नाम पर अपनी सहमति जताई।

स्वास्थ्य कारणों के चलते झींडा ने दिया था इस्तीफा

इस साल फरवरी माह में हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष पद पर जगदीश सिंह झींडा ने स्वास्थ्य कारणों के चलते पद से इस्तीफा दिया था। 13 जून को एचएसजीपीएस के सदस्यों ने बैठक कर बलजीत सिंह दादूवाल को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया था। हालांकि झींडा ग्रुप इसके विरोध में है। 30 जुलाई को हुई बैठक में भी झिडा ने दादूवाल ग्रुप पर कमेटी पर कब्जा करने का आरोप लगाया। बैठक के दौरान झींडा का कहना था कि पंजाब के कुछ लोग उन्हें फोन कर चुनाव न करवाने का दबाव बना रहे हैं, लेकिन वे किसी भी प्रकार के दबाव में आने वाले नहीं हैं, चुनाव हर हाल में करवाएंगे। अब अध्यक्ष पद को लेकर दोनों ग्रुप आमने-सामने हैं। कमेटी के कुल 36 सदस्य हैं और प्रदेश में कुल 72 गुरुद्वारों में हैं। इनमें से पांच गुरुद्वारों पर एचएसजीपीसी का कब्जा है। इनमें कैथल के गुहला-चीका में छठी और नौवीं पातशाही, तीन कुरुक्षेत्र और एक यमुनानगर में गुरुद्वारा है, जिनका करोड़ों रुपये का बजट है।

ये रहे बैठक में मौजूद

जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल, करनेल सिंह निमनाबाद, दीदार सिंह नलवी, जसबीर सिंह भाटी, मोहन जीत सिंह पानीपत, एडवोकेट चन्नदीप दीप सिंह रोहतक, आपार सिंह किशनगढ़, निरवैर सिंह आंटा, सरताज सिंह सीघड़ा, सतपाल सिंह पेहवा, अजमेर सिंह सैनी, गुरचरण सिंह चीमों, जसवंत सिंह काला, हरभजन सिंह राठौर, जीत सिंह खालसा, अमरेंद्र सिंह अरोड़ा, मनजीत सिंह सरना मौके पर हाजिर रहे तथा महेंद्र पाल सिंह गुरुग्राम और प्रभजीत सिंह जीती ने वीडियो कालिग के दौरान अपनी हाजिरी दर्ज करवाई।

दादूवाल ग्रुप के सदस्यों ने हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव अधिकारी को एक पत्र लिखकर जानकार मांगी है कि एक्ट के अनुसार वोट डालने वाले सदस्यों की वोटर सूची। जिन सदस्यों ने कमेटी बनने के तुरंत बाद शपथ नहीं ली उनकी सूची, जो सदस्य मीटिग में शामिल नहीं हुए तथा कार्यकारिणी के रजिस्टर में अपने हस्ताक्षर नहीं किए व उन सदस्यों की सूची भी मांगी गई है जिन सदस्यों ने शिरोमणि कमेटी अमृतसर के हाउस में जाकर शपथ ली तथा वहां जाकर बैठकों में भाग लेते रहे हैँ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.