Move to Jagran APP

नए सॉफ्टवेयर में पांच परेशानी पहले से आधी हुई रजिस्ट्री

नए सॉफ्टवेयर ने तहसील कर्मचारियों के साथ आम लोगों की परेशानी भी बढ़ा रखी है। करीब एक महीने से सॉफ्टवेयर में कमी होने के कारण रजिस्ट्री का कार्य सुचारू रूप से नहीं हो पा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 06:39 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 06:39 AM (IST)
नए सॉफ्टवेयर में पांच परेशानी  पहले से आधी हुई रजिस्ट्री
नए सॉफ्टवेयर में पांच परेशानी पहले से आधी हुई रजिस्ट्री

जागरण संवाददाता, कैथल : नए सॉफ्टवेयर ने तहसील कर्मचारियों के साथ आम लोगों की परेशानी भी बढ़ा रखी है। करीब एक महीने से सॉफ्टवेयर में कमी होने के कारण रजिस्ट्री का कार्य सुचारू रूप से नहीं हो पा रहा है। कैथल तहसील में पहले रोजाना करीब 100 रजिस्ट्री होती थी और इनसे करीब 30 लाख रुपये राजस्व प्राप्त होता था। अब रोजाना करीब 50 ही हो रही हैं।

loksabha election banner

कई जिलों में रजिस्ट्री घोटाला सामने आने के बाद सरकार ने 22 जुलाई से रजिस्ट्रियों पर रोक लगा दी थी। 17 अगस्त से काम शुरू होना था, लेकिन सॉफ्टवेयर के कारण शुरू नहीं हो पाया। लोगों को टोकन लेने में सबसे ज्यादा परेशानी उठानी पड़ रही है। नए सॉफ्टवेयर में पांच तरह की परेशानियां सामने आ रही हैं। इसके बारे में तहसीलदार की ओर से डीसी और उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है।

नए सॉफ्टवेयर के कारण ये पांच

आ रही हैं परेशानियां

- रिलीज डीड में टोकन के समय ट्रांजेक्शन वेल्यू मांगता है, जबकि सरकार की हिदायतों अनुसार रिलीज डीड पारिवारिक हस्तांतरण होता है। इसमें कोई लेन-देन नहीं होता।

- शहर के कई गांव के टोकन शहरी क्षेत्र में लग रहे हैं, जो पहले ग्रामीण क्षेत्र में लगते थे। स्टांप ड्यूटी भी रजिस्ट्रेशन के समय शहरी क्षेत्र की उठाता है।

- शहरी क्षेत्र में आने वाली भूमि का टोकन अगर नगर परिषद क्षेत्र सीमा के अंदर लगाते हैं तो खेवट का विवरण नहीं आता। अगर नगर परिषद क्षेत्र सीमा के बाहर लगाते हैं तो खेवट का विवरण आ जाता है, लेकिन भूमि आइडी नहीं मांगता। इससे नगर परिषद के टैक्स का विवरण स्पष्ट नहीं हो पाता।

- कन्वेंश डीड में पहले मालिक का टीपी यानि ट्रांसफर परमिशन मांगता है जबकि पहले मालिक का कोई टीपी नहीं होता।

- सॉफ्टवेयर में सनसिटी और बेस्टसिटी का टोकन नहीं लग रहा है, क्योंकि इसका विकल्प नहीं दिख रहा है।

नहीं लग रहा टोकन

करोड़ा निवासी ओमप्रकाश ने बताया कि उसे प्यौदा में जमीन को लेकर रजिस्ट्री करवानी थी। कई बार प्रयास करने के बाद भी टोकन नहीं लग पा रहा है। नए सॉफ्टवेयर के कारण परेशानी उठानी पड़ रही है।

तहसीलदार सुदेश मेहरा ने बताया कि नए सॉफ्टवेयर के कारण कुछ परेशानियां आ रही हैं। इसके बारे में डीसी और उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.