जागरण संवाददाता, कैथल :

महान शिक्षाविद् एवं पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस जिलेभर के शिक्षण संस्थानों में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया गया।

इस मौके पर विद्यार्थियों ने भाषण एवं कविताओं के माध्यम से शिक्षकों की समाज निर्माण में भूमिका पर प्रकाश डाला। वहीं सामाजिक संस्थाओं ने भी कार्यक्रम कर लोगों को समाज में शिक्षक के दर्जे से अवगत करवाया। सीवन के राजकीय स्कूल में 41 अध्यापकों को खंड शिक्षा अधिकारी सुदर्शन शर्मा ने उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। कार्यक्रम में पहुंचे सरपंच एसोसिएशन के प्रधान गज्जन ¨सह ने खंड शिक्षा अधिकारी को सम्मानित किया। गुहला में खंड स्तरीय अध्यापक सम्मेलन हुआ।

एसडीएम संजय कुमार ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की महानता बताकर शिक्षक के महत्व पर प्रकाश डाला। आइजी कॉलेज में इतिहास के सेवानिवृत्त प्राध्यापक डॉ. बीबी भारद्वाज ने इतिहास के पन्नों पर प्रकाश डालते हुए महान शिक्षकों के बारे में छात्राओं को जानकारी दी। एमडीएन ग्लोबल स्कूल में बच्चों ने शिक्षकों के रूप में अभिनय किया। प्राचार्या निशा रानी ने बच्चों को टीचर डे की बधाई दी। वहीं ¨हदू वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

बॉक्स

दिल्ली पब्लिक स्कूल में

हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम :

दिल्ली पब्लिक स्कूल में चेयरमैन सतीश बंसल और ¨प्रसिपल रॉनी थॉमस ने बच्चों को शिक्षक दिवस की बधाई दी। छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर उपस्थिति का मना मोहा। चेयरमैन ने बच्चों को शिक्षकों का सम्मान करने के लिए प्रेरित किया। एसएस बाल सदन स्कूल की ¨प्रसिपल राजरानी गर्ग और चेयरमैन रवि भूषण गर्ग ने मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्जवलित कार्यक्रम का शुभारंभ किया। चेयरमैन ने कहा कि एक अच्छा शिक्षक ही उसके शिष्य में सकारात्मक परिवर्तन ला सकता है।

बॉक्स

शिक्षकों को किया सम्मानित :

भारत विकास परिषद की ओर से द माइलस्टोन स्कूल के आठ शिक्षकों और आठ छात्रों को शिक्षक दिवस पर सम्मानित किया गया। अध्यक्ष हरीश चावला ने कार्यक्रम में सहयोग देने के लिए स्कूल स्टाफ का आभार व्यक्त किया। ज्ञानदीप सीनियर सेकेंडरी स्कूल पाडला में प्रधानाचार्य सोहन लाल धारीवाल ने खेल व अन्य स्पर्धाओं में अव्वल रहे बच्चों को सम्मानित किया। स्कूल की बारहवीं कक्षा की छात्राओं ने स्टाफ की भूमिका निभाई। ऋतु ने प्राचार्य का कार्यभार संभाला। इंदिरा गांधी स्कूल में प्रबंधक समिति सदस्य राम बहादुर खुरानिया ने शिक्षकों को उपहार देकर सम्मानित किया व उनका वेतन बढ़ाने की घोषणा की। लायन क्लब कैथल यूथ की तरफ से विकास बाल शिक्षा सदन स्कूल रामनगर में टीचर डे मनाया गया। स्कूल की ¨प्रसिपल ज्योति सैनी ने स्कूल की गतिविधियों के बारे में शिक्षकों की सराहना की

बॉक्स

प्रथम महिला अध्यापिका

को किया याद :

इंडियन हाई स्कूल में शिक्षक दिवस के पर भारत की प्रथम महिला अध्यापिका सावित्री बाई फुले के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया गया। वहीं ओएसडीएवी स्कूल में बच्चों ने शिक्षक की भविष्य निर्माण में भूमिका पर प्रकाश डाला। टीचर डे पर डीसी धर्मवीर ¨सह ने सुपा‌र्श्व जैन बाल सदन स्कूल की प्रधानाचार्या परिज्ञा पाशा जैन को सम्मानित किया। जाट शाइ¨नग स्टार पब्लिक स्कूल में बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी। लायंस क्लब की ओर से नौ शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा हॉली चाईल्ड स्कूल, राधा कृष्ण स्कूल, ओम प्रभा जैन स्कूल, ¨हदू स्कूल व अन्य शिक्षण संस्थानों में भी शिक्षक दिवस मनाया गया।

¨सह कन्या महाविद्यालय

में काटा केक

संस, ढांड : चौधरी ईश्वर ¨सह ढांड डडवाना कन्या महाविद्यालय में इतिहास एसोसिएशन की ओर से शिक्षक दिवस पर केक काटा गया। प्राचार्या डॉ. बिमला परमार ने शिक्षक दिवस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य सामने रखें। विद्यार्थियों ने डॉ. सर्वपल्ली राधा कृष्णन के जीवन पर प्रकाश डाला और शिक्षक का विद्यार्थी जीवन में क्या महत्व है इस पर अपने विचार रखे।

खंड शिक्षा अधिकारी

को किया सम्मानित :

संस, राजौंद : अध्यापक दिवस पर ग्राम पंचायत सौंगल ने खंड शिक्षा अधिकारी दलीप ¨सह को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। वहीं न्यू टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल किठाना, सरस्वती स्कूल रोहेड़ा, राजकीय हाई स्कूल किच्छाना व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय राजौंद में भी कार्यक्रम हुए।

Posted By: Jagran