जागरण संवाददाता, कैथल : शहर के एक प्राइमरी स्कूल की पीने के पानी की टंकी में मृत छिपकली मिलने के बाद शिक्षा विभाग हरकत में आ गया है। बृहस्पतिवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों की टीम ने जिले के कई स्कूलों पर छापेमारी की।

पीने के पानी की टंकी में मृत छिपकली मिलने के समाचार को दैनिक जागरण ने बृहस्पतिवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर प्रकाशित होते ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों की टीम गठित की गई और स्कूलों में छापेमारी की गई।

टीम में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शमशेर सिंह सिरोही व खंड शिक्षा अधिकारी रती राम शामिल रहे। अधिकारियों की टीम ने स्कूलों में जाकर सबसे पहले पानी की टंकी को चेक किया कि इसमें सफाई की गई है या नहीं।

शहर के स्कूलों में टंकी को जांच करने के बाद टीम गांव भैणी माजरा में पहुंची। वहां के राजकीय माध्यमिक स्कूल में पानी की टंकी व शौचालय चेक किए। वहां टंकी में सफाई पाई गई। उसके बाद टीम गांव ग्योंग के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में पहुंची। वहां एक बड़ी पानी की टंकी थी जो जर्जर हालात में पाई गई। स्कूल स्टाफ को तुरंत टंकी की रिपेयर करवाने के आदेश दिए हैं। उसके बाद टीम गांव में बने आरोही मॉडल स्कूल में पहुंची और टंकियों को देखा।

स्कूल इंचार्ज को जारी किया नोटिस

नानकपुरी कॉलोनी के प्राइमरी स्कूल की पानी की टंकी में मृत छिपकली व डेंगू का लारवा मिलने के बाद स्कूल के इंचार्ज को तीन दिन का नोटिस जारी किया गया है। सुबह आठ बजे ही जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी व बीईओ स्कूल में पहुंच गए थे। वहां जाकर इंचार्ज से मामले के बारे में जानकारी हासिल की। इंचार्ज को अधिकारियों की ओर से तीन में सफाई न होने का कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। अगर संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया तो विभाग की ओर से कार्रवाई की जाएगी।

स्कूलों में जांचा मिड डे मील

और हाजिरी रजिस्टर

स्कूलों में पानी की टंकियां व शौचालय चेक करने के बाद वहां बनने वाले मिड डे मील के राशन को भी जांच किया गया। बच्चों को कैसा खाना दिया जा रहा है और वहां साफ-सफाई है या नहीं यह सब देखा गया। इसके अलावा स्कूल में अध्यापकों का हाजिरी रजिस्टर भी चेक किया गया। हालांकि सभी स्कूलों में स्टाफ मौजूद पाया गया। अध्यापकों को आदेश दिए की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। ऐसा ना करने पर कार्रवाई की जाएगी।

टंकियों की सफाई के आदेश दिए गए

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शमशेर सिंह सिरोही ने बताया कि सभी स्कूलों को छुट्टियां खत्म होते ही स्कूलों में पानी की टंकियों की सफाई के आदेश दिए गए थे। बुधवार को शहर की नानकपुरी कॉलोनी के प्राइमरी स्कूल की पानी की टंकी में मृत छिपकली मिलने का मामला संज्ञान में आया था। इसको लेकर बृहस्पतिवार को विभिन्न स्कूलों का निरीक्षण किया गया। जहां कमी पाई गई उन्हें दूर करने के आदेश भी दिए गए हैं।

Posted By: Jagran