जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी सुजान सिंह ने कहा कि गेहूं की खरीद समुचित हो, जिसके लिए विशेष टीमों का गठन किया जाए। समय-समय पर उच्चाधिकारी भी निगरानी करें। किसानों के लिए बिजली, पानी, शौचालय, बैठने की व्यवस्था जैसी सभी मूलभूत सुविधाएं होनी चाहिए ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

डीसी सुजान सिंह कैंप कार्यालय में गेहूं खरीद से संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि मंडियों में इलेक्ट्रिक झरना, वेईंग मशीन तथा मापतोल, लेपटॉप, प्रिटर भी पर्याप्त मात्रा में होने चाहिए। ई-टेंडर की प्रक्रिया को भी जल्द पूरी करें। संबंधित सभी विभाग आपसी तालमेल से कार्य करना सुनिश्चित करें। यदि किसी भी प्रकार की कोई परेशानी आती है तो समय पर उच्चाधिकारी से संपर्क करके अवगत करवाएं।

फसल खरीद के कार्य को करने के लिए एक विशेष प्लान बनाया जाए। आइ फार्म और जे फार्म बनाने में अगर कोई दिक्कत आती है, तो मार्केट कमेटी के अधिकारी पूरी व्यवस्था करें ताकि समय पर दोनों फार्म बन जाएं और किसानों को समय पर फसल का भुगतान हो सके।

उन्होंने कहा कि सभी खरीद केंद्रों पर किसानों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित किया जाए। डीसी ने कहा कि जिला में 39 स्थानों पर फसल खरीद का कार्य किया जाएगा। किसान को फसल बेचने में किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी नहीं आनी चाहिए। यही नहीं बिजली, पानी, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाए। इस अवसर पर डीडीए डा.कर्मचंद, डीएफएससी प्रमोद कुमार आदि संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Edited By: Jagran