Move to Jagran APP

कुराड़ गांव में गंदे पानी की निकासी व्यवस्था बदहाल

कुराड़ गांव में पेयजल के साथ-साथ लोगों के घरों से गंदे पानी की निकासी व्यवस्था बदहाल है। पहली ही बरसात में सड़कों व गलियों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। सरकारी स्कूल के साथ लगती मुख्य गली व अन्य मार्गों ने तालाब का रूप धारण कर लिया। घरों और दुकानों में घुसे पानी के कारण ग्रामीणों को भारी नुकसान उठाना पड़ा। ग्रामीण अमित कुमार, रामनिवास, वेद प्रकाश, सत्यवान ¨सह, स¨लद्र, जगरूप ¨सह, लायका राम व बलदेव ¨सह बताया कि पूरी व्यवस्था निकासी के लिए बनाए गए नालों के अवरुद्ध होने से बिगड़ी है। गंदा पानी कई दिनों तक जमा रहने से उसमें जहरीले जीव व मच्छर पैदा हो जाते हैं। वे कई बार संबंधित मांग को लेकर गांव के सरपंच से मिल चुके हैं, लेकिन अब तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि समय रहते समस्या का हल नहीं हुआ तो उन्हें आंदोलन की राह पकड़नी पड़ेगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 11:26 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jun 2018 11:26 PM (IST)
कुराड़ गांव में गंदे पानी की निकासी व्यवस्था बदहाल
कुराड़ गांव में गंदे पानी की निकासी व्यवस्था बदहाल

फोटो संख्या : 21 से 24

loksabha election banner

चलो गांव की ओर......

सफाई कर्मी न होने से गांव में लगे गंदगी के ढेर

संवाद सहयोगी, कलायत :

कुराड़ गांव में पेयजल के साथ-साथ लोगों के घरों से गंदे पानी की निकासी व्यवस्था बदहाल है। पहली ही बरसात में सड़कों व गलियों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। सरकारी स्कूल के साथ लगती मुख्य गली व अन्य मार्गों ने तालाब का रूप धारण कर लिया। घरों और दुकानों में घुसे पानी के कारण ग्रामीणों को भारी नुकसान उठाना पड़ा। ग्रामीण अमित कुमार, रामनिवास, वेद प्रकाश, सत्यवान ¨सह, स¨लद्र, जगरूप ¨सह, लायका राम व बलदेव ¨सह बताया कि पूरी व्यवस्था निकासी के लिए बनाए गए नालों के अवरुद्ध होने से बिगड़ी है। गंदा पानी कई दिनों तक जमा रहने से उसमें जहरीले जीव व मच्छर पैदा हो जाते हैं। वे कई बार संबंधित मांग को लेकर गांव के सरपंच से मिल चुके हैं, लेकिन अब तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि समय रहते समस्या का हल नहीं हुआ तो उन्हें आंदोलन की राह पकड़नी पड़ेगी। बॉक्स

सरकारी भवन व घरों के धंसने का खतरा :

निकासी न होने से सरकारी भवनों के साथ-साथ आशियानों के धंसने का खतरा बना है। स्थिति से शासन-प्रशासन पूरी तरह वाकिफ है, लेकिन समस्या के निराकरण को लेकर कोई कदम नहीं उठाया जा रहा। सरकार की ओर से चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिशन की भी हवा निकल रही है।

- मूर्ति देवी, ग्रामीण। बॉक्स

सफाई व्यवस्था लचर :

गांव की आबादी हजारों में है और बड़े आवासीय क्षेत्र के बावजूद सफाई कर्मियों का अभाव बना है। इसका सीधा असर सफाई व्यवस्था पर भी देखने को मिल रहा है। गांव में एक-दो सफाई कर्मी हैं, जो पूरे गांव में सफाई व्यवस्था को नहीं संभाल पाते। कूड़ा कचरा फंसने से नाले अवरुद्ध हो जाते हैं। आबादी के अनुसार अलग-अलग मोहल्लों में कर्मचारी लगाने की जरूरत है।

- संतरो देवी, ग्रामीण। बॉक्स

बरसात में हर बार जमा होता है पानी :

मानसून के समय बरसात में हर बार स्कूल के साथ पानी जमा हो जाता है। फिलहाल बच्चों की छुट्टियां चल रही हैं। बच्चों को घुटनों तक भरे पानी से निकलकर स्कूल आना और जाना पड़ता है। बच्चों की समस्या को देखते हुए इस गली का सुधार करने की सबसे ज्यादा जरूरत है।

- अमित कुमार, ग्रामीण वर्जन :

भेजा जा चुका है प्रारूप: सरपंच :

दशकों से गांव में निकासी की समस्या बनी है। निकासी के संसाधनों का प्रारूप संबंधित विभाग को भेजा गया है। इसके साथ ही सफाई कर्मियों की नियुक्ति की मांग उठाई जा रही है। उम्मीद है कि इस दिशा में सरकार-प्रशासन जल्द प्रभावी कदम उठाएंगे।

- सतबीर ¨सह, सरपंच ग्राम पंचायत कुराड़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.