Move to Jagran APP

375 प्राइमरी विद्यालयों में शुरू होंगी डिजिटल लैब

एडीसी पार्थ गुप्ता ने कहा कि 15 अगस्त से पहले जिला के 375 प्राथमिक विद्यालयों में डिजिटल लैब शुरू की जाएंगी। इससेविद्यार्थियों को निजी स्कूलों के तर्ज पर श्रव्य-दृश्य माध्यमों से शिक्षा प्रदान किया जाएगा। ऐसे माध्यमों से प्रदान की गई शिक्षा को विद्यार्थी जल्दी ग्रहण करते है तथा उनकी रुचि भी पढ़ाई के प्रति बढ़ती है। एडीसी पार्थ गुप्ता ने कहा कि 15 अगस्त से पहले जिला के 375 प्राथमिक विद्यालयों में डिजिटल लैब शुरू की जाएंगी। इससेविद्यार्थियों को निजी स्कूलों के तर्ज पर श्रव्य-दृश्य माध्यमों से शिक्षा प्रदान किया जाएगा। ऐसे माध्यमों से प्रदान की गई शिक्षा को विद्यार्थी जल्दी ग्रहण करते है तथा उनकी रुचि भी पढ़ाई के प्रति बढ़ती है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 09:27 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 11:14 PM (IST)
375 प्राइमरी विद्यालयों में  शुरू होंगी डिजिटल लैब
375 प्राइमरी विद्यालयों में शुरू होंगी डिजिटल लैब

संवाद सहयोगी, गुहला-चीका: एडीसी पार्थ गुप्ता ने कहा कि 15 अगस्त से पहले जिला के 375 प्राथमिक विद्यालयों में डिजिटल लैब शुरू की जाएंगी। इससेविद्यार्थियों को निजी स्कूलों के तर्ज पर श्रव्य-दृश्य माध्यमों से शिक्षा प्रदान किया जाएगा। ऐसे माध्यमों से प्रदान की गई शिक्षा को विद्यार्थी जल्दी ग्रहण करते है तथा उनकी रुचि भी पढ़ाई के प्रति बढ़ती है।

loksabha election banner

गुप्ता गुहला के बीडीपीओ कार्यालय के सभागार में गुहला व सीवन के खंडों के सरपंचों से विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य की सफलता के लिए यह जरूरी है कि हम सबसे पहले अपने लक्ष्य निर्धारित करें तथा इन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए दृढ इच्छा शक्ति से कठोर मेहनत करें।

उन्होंने सरपंचों से आह्वान किया कि वे गांवों में जाकर लोगों को प्रेरित करें, उनके घरों में रखी पुरानी किताबों को चार अगस्त को नजदीकी सरकारी विद्यालय में जमा करवाएं ताकि उन विद्यालयों में आने वाले विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए पाठयक्रम से हटकर पुस्तकें उपलब्ध हो सके और उनमें पढ़ने की आदत विकसित हो सके। जिला प्रशासन द्वारा ज्ञान दान कार्यक्रम शुरू किया गया है, जिसके तहत अपने क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाले प्रबुद्ध व्यक्तियों द्वारा विद्यार्थियों को करियर काउंस¨लग की जानकारी दी जाती है। उन्होंने पोलिथिन मुक्त गांव के बारे में कहा कि आठ अगस्त को स्कूलों में यह कार्यक्रम चलाया जाएगा। सबसे ज्यादा पोलिथिन एकत्रित करने वाले बच्चों को सम्मानित किया जाएगा।

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवर दमन ¨सह ने सतरंगी गांव के संदर्भ में बताया कि जिला की 20 ग्राम पंचायतों को तीन स्टार रै¨कग मिली है। इस योजना के तहत विभिन्न मापदंडों के हिसाब से रे¨कग की जाती है, जैसे ग्राम सभा में महिलाओं की भागीदारी व स्वच्छ वातावरण।

उप जिला शिक्षा अधिकारी शमशेर सिरोही ने डिजी पुस्तकालय तथा पौधगिरी के बारे में सरपंचों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पौधगिरी कार्यक्रम के तहत सरकारी एवं निजी विद्यालयों में कक्षा 6 से 12वीं तक पढ़ने वाले लगभग एक लाख 4 हजार विद्यार्थियों को वन विभाग के माध्यम से एक-एक पौधा दिया जाएगा। इन विद्यार्थियों को इन पौधों की समुचित देखभाल करने पर 3 वर्ष तक प्रत्येक 6 माह में 50 रुपये बतौर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। डिजी पुस्तकालय के तहत बच्चों में कार्टून देखते हुए पढ़ने की आदत को विकसित करना है तथा हर गांव में पुस्तकालय स्थापित करना है। इस मौके पर एडीसी ने सराहनीय कार्य करने वाली सीवन ब्लाक की तीन पंचायतों रामदासपुरा, सीवन व फर्शमाजरा के सरपंचों को सम्मानित भी किया। वहीं जिला सरपंच एसोसियेशन की तरफ से अतिरिक्त उपायुक्त पार्थ गुप्ता को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर बीडीपीओ राजकुमार चानना, बीडीपीओ सीवन रोजी, गज्जन ¨सह सरपंच एसोसियेशन के जिला अध्यक्ष, सतनाम ¨सह सरपंच रामदासपुरा, त्रिलोचन ¨सह सरपचं फर्शमाजरा व सरपंच प्रतिनिधि अमरेंद्र खारा सीवन ने भी अपने विचार रखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.