Move to Jagran APP

गोगा माड़ी पर लगे मेले में भक्तों ने टेका माथा, मांगी मन्नत

गोगा माड़ी पर शुक्रवार को गोगा माड़ी पर शुक्रवार को मेले का आयोजन किया गया। इसमें दूर-दराज से पहुंचे भक्तों ने माथा टेककर परिवार की खुशहाली के लिए मन्नतें मांगी। हजारों की संख्या में भक्त मेले में पहुंचे। यह मेला भाद्रपद की अमावस्या के बाद पंचम को लगता है। मेले में पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध रहे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 11:44 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 11:44 PM (IST)
गोगा माड़ी पर लगे मेले में भक्तों ने टेका माथा, मांगी मन्नत
गोगा माड़ी पर लगे मेले में भक्तों ने टेका माथा, मांगी मन्नत

संवाद सहयोगी, राजौंद : गोगा माड़ी पर शुक्रवार को मेले का आयोजन किया गया। इसमें दूर-दराज से पहुंचे भक्तों ने माथा टेककर परिवार की खुशहाली के लिए मन्नतें मांगी। हजारों की संख्या में भक्त मेले में पहुंचे। यह मेला भाद्रपद की अमावस्या के बाद पंचम को लगता है। मेले में पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध रहे।

loksabha election banner

इसमें ढेरू के साथ समेइये भजन गाते हुए लोग छड़ी चढ़ाने के लिए गोगा माड़ी के स्थान पर ले जा रहे थे। छड़ी चढ़ाने के लिए भक्त सुबह से ही लाइनों में लगे हुए नजर आए। इस दिन छड़ी चढ़ाने का विशेष महत्व है। जिन लोगों की मन्नतें पूरी होती हैं वह गोगा माड़ी में माथा टेक अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना करते हुए गोगा माड़ी पर छड़ी चढ़ाते हैं। इस मेले में आसपास के गांवों से भी हजारों लोग पहुंचते हैं। जाहर वीर गोगा समिति की तरफ से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यापक प्रबंध किए हुए थे।

गोगा माड़ी कमेटी के सदस्य मेघ राज राणा, पिरथी शर्मा, मा.राम ¨सह राणा, प्रदीप राणा, मान ¨सह, तरसेम, भीम ¨सह, सतपाल ¨सह ने बताया कि ने बताया कि मेले से अगले दिन नगर से हजारों श्रद्धालु गोगा माड़ी राजस्थान के गांव बागड़ के लिए छड़ी लेकर जाते हैं। जो नवमी की पूजा कर दसवीं को फिर वापस लौटते हैं, उस दिन भी शाम के समय इसी तरह मेला लगता है।

बाक्स-

मनु ने सोनू पहलवान को हराया

मेले में कुश्ती दंगल का आयोजन हुआ। इसमें दूर-दराज से आए बड़े बड़े पहलवानों ने अपनी बहादुरी का प्रदर्शन कर जमकर तालियां बटोरी। कुश्ती में मनु पहलवान राजौंद ने कैथल के सोनू पहलवान को हराकर जीत दर्ज की। इसके अलावा सुशील पहलवान, स¨लद्र पहलवान ने भी अपनी बहादुरी का प्रदर्शन किया। इस मेले में होने वाली कुश्ती का लोगों बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है। इस अवसर पर नगरपालिका चेयरमैन प्रतिनिधि सोमपाल, महीपाल, पार्षद प्रतिनिधि सतनाम ¨सह, जयपाल, विजय शर्मा, पार्षद सुल्तान फौजी ने मनु पहलवान की जीत की बधाई दी।

श्रद्धालुओं ने पीर बाबा की

मजार पर पर टेका माथा

राजौंद : संतोख-माजरा रोड पर स्थित आस्था व श्रद्धा के केंद्र लख दाता लाला वाला पीर की मजार पर मेला लगा। इसमें श्रद्धालुओं ने पीर बाबा सुल्तान की मजार पर पूजा अर्चना कर मत्था टेका। रामचंद्र, जोगेंद्र, काला राम, पाला राम, धीरा राम, सतपाल, बीरभान, सेवाराम, सुरेश कुमार, सुखबीर ने बताया कि यह मेला भाद्र पद मास की अमावस्या के बाद आने वाले बृहस्पतिवार को मंडवाल रोड पर स्थित बाबा मखदून की मजार पर मेला लगता है। इसमें भक्तों ने मजार के दर्शन कर परिवार की खुशहाली के लिए मन्नतें मांगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.