कैथल : श्री ग्यारह रूद्री मंदिर में श्री गणेश ड्रामाटिक क्लब द्वारा रामलीला का मंचन किया जा रहा है। रामलीला मंचन में हनुमान द्वारा अशोक वाटिका उजाड़ना, अक्षय कुमार का वध और अंगद द्वारा रावण दरबार में पैर जमाने का मंचन किया गया। श्री गणेश ड्रामाटिक क्लब के निर्देशक धर्मबीर असीजा व रमेश चंद जांगड़ा ने बताया कि बुधवार को मंचन में हनुमान का माता सीता से मिलना, अशोक वाटिका उजाड़ना, अक्षय कुमार का वध व लंका दहन का मंचन किया गया। जबकि वीरवार को अंगद का पैर जमाना, लक्ष्मण मूर्छा का मंचन किया गया। असीजा ने बताया कि दशहरा पर्व को लेकर क्लब द्वारा शहर में शोभा यात्रा निकाली जाएगी। इस शोभा यात्रा में रामायण के किरदारों की झांकियां निकाली जाएगी। यह शोभा यात्रा श्री ग्यारह रूद्री मंदिर परिसर से शुरू होगी, जो पूरे शहर की परिक्रमा करने के बाद वापस मंदिर परिसर में ही संपन्न होगी।

--------------

रामलीला में लंका दहन की लीला का किया गया मंचन

संवाद सहयोगी, गुहला-चीका : आदर्श नाटक क्लब श्री भवानी मंदिर के मंच पर लंका दहन की लीला का मंचन किया गया। बुधवार रात को बलवंत सीडा ने रावण के अभिनय में दमदार भूमिका निभाई। प्रधान राजीव शर्मा ने हनुमान के अभिनय से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। मंचन में भगवान राम सीता का पता लगाने के लिए हनुमान जी को अपनी अंगूठी देकर लंका में भेजते हैं। लंका में पहुंचने पर हनुमान अशोक वाटिका में छिप जाते हैं और रावण की बातें ध्यान से सुनते रहते हैं। रावण के जाने के बाद माता सीता को भगवान राम की अंगूठी देते हैं। सीता भगवान राम की अंगूठी को देखकर खुशी से यहां वहां देखती हैं उसी समय हनुमान प्रकट हो जाते हैं और भगवान राम के बारे में पूरी जानकारी देते हैं। अशोक वाटिका में सीता से मिलते हैं और अशोक वाटिका को उजाड़ देते हैं। रावण के दूतों द्वारा पकड़े जाने पर पूंछ में आग लगाने के बाद हनुमान लंका को जला देते हैं।

संस्था के प्रेस सचिव कुलदीप माजरा ने बताया कि पिछले नौ दिनों से आदर्श नाटक क्लब के मंच से कलाकारों द्वारा संगीतमय रामलीला का मंचन किया जा रहा है। इस बार दशहरा महोत्सव पर मुख्यातिथि के रूप में हरियाणा डेयरी विकास संघ के चेयरमैन रणधीर सिंह शिरकत करेंगे। हर वर्ष की भांति इस बार भी शहर भर में क्लब द्वारा शोभा यात्रा अपने कलाकारों द्वारों निकाली जाएगी। दशहरा मेला ग्राउंड की तमाम तैयारियां पूरी कमेटी द्वारा सेवादारों की ड्यूटियां लगाई गई। दशहरा मेले में व्यवस्था को लेकर के प्रशाशन के साथ मिलकर के श्री भवानी सेवा समिति के वालिटियर सेवा सुरक्षा व सहयोग की भावना से निभाएंगे।

Edited By: Jagran