Move to Jagran APP

किसान कॉमन हायरिग सेंटर की मशीनों से करें फसल अवशेष प्रबंधन : डीसी

डीसी सुजान सिंह ने बताया कि जिला में धान की कटाई जोरों से चल रही है। किसान धान की कटाई के बाद फसल अवशेष प्रबंधन करके बेलरों के माध्यम से अपनी आय के साधन को बढ़ा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 06:24 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 06:24 AM (IST)
किसान कॉमन हायरिग सेंटर की मशीनों  से करें फसल अवशेष प्रबंधन : डीसी
किसान कॉमन हायरिग सेंटर की मशीनों से करें फसल अवशेष प्रबंधन : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल: डीसी सुजान सिंह ने बताया कि जिला में धान की कटाई जोरों से चल रही है। किसान धान की कटाई के बाद फसल अवशेष प्रबंधन करके बेलरों के माध्यम से अपनी आय के साधन को बढ़ा रहे हैं। सरकार द्वारा अनुदान पर कॉमन हायरिग सेंटरों व व्यक्तिगत मशीनें उपलब्ध करवाई गई, जिसके माध्यम से किसान आसानी से फसल अवशेष प्रबंधन का कार्य कर सकता है। जीरो बर्निंग वाली पंचायतों को सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। डीसी ने बताया कि पंचायतों व स्वयं सहायता की महिला ग्रुप को भी मशीनें उपलब्ध करवाई गई है। फसल अवशेष प्रबंधन करना हम सबकी सामूहिक जिम्मेवारी बनती है। ऐसा करके पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ हम अपनी आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण व प्राकृतिक संसाधन दे सकते हैं। ग्राम सभाओं के माध्यम से किसानों को अधिक से अधिक जागरूक किया जा रहा है। फाने जलाने से जहां पर्यावरण प्रदूषित होता है वहीं अनेक प्रकार की बीमारियां फैलने का अंदेशा बना रहता है तथा साथ ही जमीन की उर्वरा शक्ति भी कमजोर हो जाती है। जिला की रेड जोन वाली पंचायतें जहां पिछले सीजन फानों में आग लगाने की घटनाएं हुई थी, उन सभी संबंधित पंचायतों में से जो पंचायतें इस बार जीरो बर्निंग यानि फानों में आग नहीं लगाने की दिशा में अच्छा कार्य करेंगी, उन सभी को सम्मानित किया जाएगा। प्रथम स्थान पर ग्राम पंचायत को 10 लाख, द्वितीय स्थान पर रहने वाली ग्राम पंचायत को 5 लाख तथा तीसरे स्थान वाली ग्राम पंचायत को 3 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

prime article banner

उन्होंने बताया कि यदि कोई किसान धान की कटाई के बाद बचे अवशेषों में आग लगाएगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। किसान धान अवशेष जलाते हुए पाया जाता है तो उस पर दो एकड़ तक 2500 रुपये, दो से पांच एकड़ तक पांच हजार रुपये व पांच एकड़ से अधिक पर 15 हजार रुपये प्रति घटना जुर्माना या फिर उसके खिलाफ एफआइआर करवाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.