Move to Jagran APP

बदहाल रिकार्ड रूम को देख कल्याण विभाग को फटकार

डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने शुक्रवार दोपहर जिला समाज कल्याण विभाग के कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई कर्मचारी अपनी सीट से गायब मिले वहीं जब डीसी ने रिकार्ड रूम का निरीक्षण किया तो हैरान रह गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 09:07 AM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 09:07 AM (IST)
बदहाल रिकार्ड रूम को देख कल्याण विभाग को फटकार
बदहाल रिकार्ड रूम को देख कल्याण विभाग को फटकार

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने शुक्रवार दोपहर जिला समाज कल्याण विभाग के कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई कर्मचारी अपनी सीट से गायब मिले, वहीं जब डीसी ने रिकार्ड रूम का निरीक्षण किया तो हैरान रह गई। यहां रिकार्ड रूम नहीं कबाड़ रूम नजर आया। फाइलें इधर-उधर बिखरी पड़ी हुई थी, रूम की बिजली गुल थी। रिकार्ड की बदहाली को देखकर डीसी ने संबंधित कर्मचारी व अधिकारी को फटकार लगाई।

उन्होंने कहा कि क्या इस तरह से रिकार्ड को रखा जाता है। अगर कोई फाइल ढूंढनी पड़ जाए तो कैसे ढूंढेंगे। उन्होंने कार्यरत स्टाफ व संबंधित अधिकारी को रिकार्ड को अच्छी तरह से रखने के निर्देश जारी किए। पूरे रिकार्ड को फाइलों में लगाते हुए रैक में रखा जाए। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि वे दो दिनों के बाद फिर से यहां का निरीक्षण करेंगी, अगर फिर भी तरह से रिकार्ड बदहाल हालत में तो विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि कुछ खामियां मिली हैं, उन्हें दूर करने के निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं सरकार द्वारा जिला समाज कल्याण अधिकारी को दूसरे जिले का अतिरिक्त कार्यभार दिया हुआ है। इस वजह से अधिकारी यहां ज्यादा समय नहीं दे पाते, इसलिए जल्द ही इस बारे में भी चंडीगढ़ मुख्यालय को लिखा जाएगा, ताकि लोगों को कोई परेशानी न आए।

साफ-सफाई व हाजिरी रजिस्ट्रर को जांचा

औचक निरीक्षण के दौरान डीसी कार्यालय के मुख्य हाल में पहुंची, यहां सीटों पर बैठे कर्मचारियों से उनके कार्यों के बारे में पूछा। डीसी ने अधिकारियों व कर्मचारियों के हाजिरी रजिस्टर की बारीकी से जांच की। उन्होंने कहा कि सेवा के अधिकार अधिनियम के तहत विभिन्न कार्यों के लिए तय की गई समयावधि में आम जन के कार्य किए जाएं। किसी भी कार्य को बिना किसी ठोस वजह के लंबित न रखा जाए। उन्होंने कार्यालय में कार्यरत कम्पयूटर ऑपरेटर से पूर्ण जानकारी ली कि वह कौन-कौन से कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि वे सरकार द्वारा चलाई गई ऑनलाइन सुविधाओं के बारे में लोगों को जागरूक करें तथा उन्हें अंत्योदय केंद्र में भेजें, ताकि वह अपना कार्य सही समय और सुविधाजनक रूप से करवा सके। कर्मचारी अपने कार्यों के अनुरूप अपडेट रहें।

कामकाज करने की बजाए कर्मचारी कटवाते चक्कर

डीसी के औचक निरीक्षण के दौरान यहां कामकाज के लिए आए उपभोक्ताओं ने अपनी शिकायत रखी। मांडी गांव के श्यामलाल ने कहा वे परिवार के एक बुजुर्ग की बुढ़ापा पेंशन को लेकर कई माह से चक्कर काट रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। कभी कहते हैं स्कूल का रिकार्ड लेकर आओ तो कभी कहते हैं गांव से रिकार्ड लेकर आओ, वे चक्कर काटने को मजबूर हो रहे हैं। एक युवक ने कहा कि उसकी मां की बुढ़ापा पेंशन को लेकर एक साल से चक्कर काट रहा हूं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। यहां कार्यरत कर्मचारी चक्कर पर चक्कर कटवा रहे हैं। उपभोक्ताओं की शिकायत पर डीसी ने संबंधित अधिकारियों को उचित कार्रवाई के निर्देश जारी किए। डीसी ने कहा कि कामकाज के लिए आने वाले लोगों के चक्कर कटवाने की बजाए नियम अनुसार काम करें, किसी भी प्रकार की कोताही बरती तो विभागीय कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.