मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण संवाददाता, कैथल : बढ़ते हादसों के बावजूद शहर में सड़कों के गड्ढों को लेकर प्रशासन का रवैया लीपापोती वाला ही है। छह महीने से सड़कों में गड्ढे हैं लेकिन उन्हें भरने के सवाल पर तीन दिन की बारिश का हवाला दिया जा रहा है। बाईपास पर गड्ढों का जिक्र करो तो एनएसएआइ का मामला बता दिया जाता है। हुडा रोड की बात हो तो नगर परिषद का।

डीसी धर्मवीर ¨सह ने इस रवैये से आगे बढ़कर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को संबंधित विभागों के साथ मिलकर काम करने की नसीहत दी है। वे बतौर डीसी सोमवार को पहली बार मीडिया से रूबरू थे। उन्होंने कहा कि जिले की सड़कों पर बरसात की वजह से हुए गड्ढों को साफ मौसम होने के बाद प्राथमिकता के आधार पर भरा जाए।

सीवर ठप, पेयजल बदबूदार

सचिवालय सहित शहर की कई कॉलोनियों में सीवरेज सिस्टम ठप है। डीसी ने कहा कि जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शहर के सभी सीवरों की सफाई करवाना सुनिश्चित करें ताकि शहर में जलभराव की समस्या न हो। शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में बच्चों के पीने के पानी की जांच करवाई जाए।

उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे शहर के सीवरों को साफ करवाएं तथा विभाग द्वारा की जा रही पानी की सप्लाई के सैंपल लेकर दोबारा जांच करवाई जाए। इसके साथ ही शहर में स्थित सभी पं¨पग स्टेशन को चालू रखें।

शहीद के परिवार को मिलेंगे 50 लाख

डीसी ने कहा कि वे भागल गांव के शहीद राजेश पुनिया के परिजनों को सरकार द्वारा घोषित की गई 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता के मामले को स्वयं देखेंगे तथा मुख्यालय पर बात करेंगे। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि वे शहीद की माता कृष्णा देवी के इलाज का प्रबंध करें, ताकि परिवार को कोई परेशानी न हो। साथ ही आयुष्मान भारत के गोल्डन कार्ड लाभार्थियों को वापस दिलवाएं तथा अस्पताल के सीवर कनेक्शन की जांच करें।

सड़कों पर होगा काम

पीडब्ल्यूडी के अधीक्षक अभियंता सुभाष भंबु ने कहा कि विभाग द्वारा चीका-पटियाला रोड की मरम्मत के लिए जल्दी ही टेंडर जारी किया जाएगा। बारिश रुकने के बाद स्टेट हाईवे को प्राथमिकता के आधार पर ठीक किया जाएगा, इसके बाद एमडीआर रोड तथा लोकल सड़कों की मरम्मत की जाएगी।

उन्होंने बताया कि जींद-खनौरी रोड पर एक परत डाल दी गई है। जींद-कैथल रोड के संदर्भ में उन्होंने कहा कि कुल 18 किलोमीटर लंबाई के हिस्से में से 12 किमी टुकड़े का टेंडर अॅलाट कर दिया गया है। नगूरां में क्षतिग्रस्त रोड की मरम्मत के लिए टेंडर जारी किए जा चुके हैं। यहां पर साढ़े 7-7 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण डिवाइडर सहित करवाया जाएगा।

बिजली दर एक से होंगी कम

बिजली विभाग के अधीक्षक अभियंता बीएस रंगा ने कहा कि सरकार की ओर से गत दिनों बिजली की दरों में की गई कमी को एक अक्टूबर से लागू किया जाएगा। बिजली बिल जुर्माना माफी योजना भी शुरू की जा रही है। इसके तहत 50 यूनिट मासिक बिजली खपत वाले उपभोक्ताओं के लिए बिजली दरों को मौजूदा 2 रुपये 70 पैसे से कम करके 2 रुपये प्रति यूनिट किया गया है।

महाग्राम योजना में करोड़ों

जन स्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता देवीलाल ने बताया कि विभाग द्वारा जिला में 20 नए ट्यूबवेल स्वीकृत किए हैं, जिन पर 2 करोड़ 65 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। महाग्राम योजना के तहत क्योड़क व सीवन में सीवर के जारी कार्यो को 70 प्रतिशत तक पूर्ण कर लिया गया है। क्योड़क में विभाग से संबंधित लगभग 15 करोड़ के विकास कार्य प्रस्तावित हैं तथा सीवन में लगभग 20 करोड़ रुपये के कार्य प्रस्तावित हैं।

आयुष्मान भारत

सिविल सर्जन डॉ. संतलाल वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत के तहत जिला के 79 हजार परिवारों को लाभ मिलेगा। योजना के तहत प्रति वर्ष प्रति परिवार को 5 लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलेगी। इस योजना के तहत केवल अस्पताल में दाखिल होने की स्थिति में ही बीमा लाभ मिलेगा। योजना में 1350 पैकेज उपलब्ध हैं। नागरिक अस्पताल के अतिरिक्त सिग्नस एवं गणपति अस्पताल में अभी इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप