Move to Jagran APP

ओडीएफ प्लस सर्वें के प्रोफार्मा में भरी जाए सही जानकारी : कुंडू

अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर सिंह कुंडू ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत ओडीएफ प्लस का बेसलाइन सर्वे शुरू किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 09:24 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 09:24 AM (IST)
ओडीएफ प्लस सर्वें के प्रोफार्मा में भरी जाए सही जानकारी : कुंडू
ओडीएफ प्लस सर्वें के प्रोफार्मा में भरी जाए सही जानकारी : कुंडू

जागरण संवाददाता, कैथल : अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर सिंह कुंडू ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत ओडीएफ प्लस का बेसलाइन सर्वे शुरू किया जाएगा। इसमें अधिकारी, कर्मचारी तथा सक्षम युवा ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल और स्वच्छता के लिए जानकारी हासिल करेंगे। सर्वे से जुड़े हर व्यक्ति का कर्तव्य बनता है कि वह सर्वे में जानकारी सही एकत्रित करें। इन्हीं के आधार पर योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाता है।

loksabha election banner

एडीसी जिला परिषद कार्यालय में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत ओडीएफ प्लस बेसलाइन सर्वे के तहत सक्षम युवाओं को दी जा रही ट्रेनिग के दौरान संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूरे जिला के ग्रामीण क्षेत्रों का सर्वे किया जाएगा। इसमें ठोस, कचरा प्रबंधन और खुले में शौैच मुक्त स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की जाएगी।

इसकी पूर्ण जानकारी ग्रामीण क्षेत्रों से निर्धारित प्रोफार्मा में भरी जाएगी, सक्षम युवा इन प्रोफार्मा के अनुसार ही जानकारी एकत्रित करके भरेंगे। जानकारी पूर्णत: सही होनी चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या न आए। जिला में सक्षम युवाओं को चयनित किया गया है, जो घर-घर जाकर सर्वे करेंगे। इस सर्वे का कार्य 15 अगस्त तक पूरा करना सुनिश्चित करें। इस सर्वे में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, ग्राम सचिव तथा ब्लॉक कोर्डिनेटर आपस में तालमेल करके इस सर्वे को पूरा करवाएंगे।

फील्ड स्तरीय टीमों का गठन किया गया

उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर सरपंच व पंचायत के सदस्य भी सही जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए सर्वे में मदद करेंगे। जिला स्तर पर फील्ड स्तरीय टीमों का गठन किया गया है।

सर्वे के दौरान टीम के लोगों द्वारा गांव का नक्शा तैयार करना, घरों की संख्या, जनसंख्या, परिवारों की संख्या, मवेशियों की संख्या, मल प्रबंधन और गोबरधन, जियो टैगिग प्रणाली से सामुदायिक गड्ढों, सामुदायिक खाद गड्ढों के अलावा ग्राम स्तर के आंकड़ों को ओडीएफ प्लस मोबाईल एप में रिपोर्ट भरने का कार्य रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.