जागरण संवाददाता, कैथल :

प्रदेश सरकार के आदेशों के तहत मंगलवार से कॉलेज खुलेंगे। कॉलेज खुलने के बाद यहां केवल टीचिग और नॉन टीचिग स्टाफ ही पहुंचेगा। इस दौरान यहां पर दाखिले से संबंधित कार्य किए जाएंगे। बता दें कि जिले में कुल 13 कॉलेज हैं जिसमें तीन राजकीय कॉलेज और दस निजी कॉलेज हैं। इन सभी कॉलेजों में करीब नौ हजार सीटें है। जिसमें सबसे अधिक बीए और बीकॉम है। इसके अलावा अन्य सभी प्रोफेशनल कोर्स हैं।

कॉलेज खोलने के आए आदेश :

राजकीय कॉलेज के प्राचार्य एंव उच्चतर शिक्षा विभाग विभाग के नोडल अधिकारी डा. ऋषिपाल बेदी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने शनिवार को पत्र जारी कर कॉलेज में टीचिग और नॉन टीचिग स्टाफ के आने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इन आदेशों के तहत अभी 31 दिसंबर तक कोई विद्यार्थी कॉलेज में नहीं आएगा। इस बार दाखिला प्रक्रिया में साइट पर निशुल्क आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

ऑनलाइन माध्यम से दाखिला प्रक्रिया शुरू की :

आरकेएसडी कॉलेज के प्राचार्य डा. संजय गोयल ने बताया कि कॉलेज में चार अगस्त से ऑनलाइन माध्यम से दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके साथ ही सभी स्टाफ सदस्य भी कॉलेज में आ जाएंगे। अभी तक नई शिक्षा नीति के तहत प्रथम वर्ष के लिए हिदायतें जारी नहीं की गई है। इसलिए अभी तक प्रथम वर्ष के लिए दाखिले शुरू नहीं किए गए हैं।

चक्कू लदाना में इसी सत्र से शुरू होगी कक्षाएं :

सीएम मनोहर लाल रक्षाबंधन के दिन चक्कू लदाना में महिला कॉलेज की आधारशीला वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से करेंगे। इस महिला कॉलेज में इसी सत्र से कक्षाएं शुरू की जाएंगी। यह कक्षाएं गांव के ही राजकीय स्कूल में लगेंगी। शिलान्यास होने के बाद इसमें सीटों की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। यहां कॉलेज खुलने से बेटियों को काफी फायदा होगा।

आरकेएसडी कॉलेज :

संकाय सीटें

बीए 560

बीकॉम 240

बीएससी नॉन मेडिकल 80

बीएससी मेडिकल 80

बीएससी कंप्यूटर साइंस 40

बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स 60

बीसीए 70

बीबीए 70

आइजी महिला कॉलेज

संकाय सीटें

बीए 400

बीकॉम 180

बीएससी नॉन मेडिकल 160

बीएससी कंप्यूटर साइंस 80

बीएएमसी 40

बीएससी मेडिकल 60

बीसीए 40

राजकीय कॉलेज कैथल

संकाय सीटें

बीकॉम 120

बीसीए 40

बीएससी कंप्यूटर साइंस 40

बीएससी नॉन मेडिकल 80

बीएससी आइटी 40

बीटीएम 40

बीबीए 40

बीजेएमसी 40

एमएससी मैथ 30

एमकॉम 60

राजकीय महिला कन्या कॉलेज चीका

संकाय सीटें

बीए 160

बीएससी नॉन मेडिकल 20

बीएससी मेडिकल 20

बीएससी कंप्यूटर साइंस 20

बीकॉम 80

बीजेएमसी 40

बीटीएम 40

जाट कॉलेज

संकाय सीटें

बीए 480

बीकॉम 80

बीएससी नॉन मेडिकल 120

एमए इतिहास 35

संस्कृत विवि में बढ़ा दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन का समय :

प्रदेश के पहले संस्कृत विवि प्रशासन की ओर से दाखिले के लिए विद्यार्थियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले इसका समय 31 जुलाई तक ही था। इस दौरान बहुत कम रजिस्ट्रेशन होने के कारण इसकी तिथि को बढ़ाया गया। विवि में अब तक दाखिले के लिए 500 से अधिक आवेदन आ चुके हैं। कुलपति डा. श्रेयांश द्विवेदी ने बताया कि विवि में ज्यादातर विषय संस्कृत माध्यम में ही पढ़ाए जाएंगे। जबकि तकनीकि विषयों को हिदी में पढ़ाया जाएगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस