Move to Jagran APP

सीएम की जन यात्रा से जनता को सौगात की उम्मीद

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जन आशीर्वाद मंगलवार को कैथल पहुंच रही है। जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र गुहला कैथल व पूंडरी क्षेत्र का दौरा कर चुनाव में जाने से पहले सीएम जनता से आशीर्वाद लेंगे। सीएम की इस यात्रा के साथ जिला वासियों यह उम्मीद लगाए बैठे हैं कि सीएम साहब दौरे के दिन जिला वासियों को करोड़ों रुपये की सौगात देने के साथ जन समस्याओं को भी दूर करने का काम करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 08:59 AM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 06:33 AM (IST)
सीएम की जन यात्रा से  जनता को सौगात की उम्मीद
सीएम की जन यात्रा से जनता को सौगात की उम्मीद

सुरेंद्र सैनी, कैथल : मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जन आशीर्वाद मंगलवार को कैथल पहुंच रही है। जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र गुहला, कैथल व पूंडरी क्षेत्र का दौरा कर चुनाव में जाने से पहले सीएम जनता से आशीर्वाद लेंगे। सीएम की इस यात्रा के साथ जिला वासियों यह उम्मीद लगाए बैठे हैं कि सीएम साहब दौरे के दिन जिला वासियों को करोड़ों रुपये की सौगात देने के साथ जन समस्याओं को भी दूर करने का काम करेंगे। इन दिनों शहर में सीवरेज, पानी, बेसहारा पशुओं के कारण हो रहे सड़क हादसे, पार्किंग न होने के कारण अतिक्रमण व टूटी सड़कों के कारण हादसों सहित अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए भी सीएम आशीर्वाद दें।

prime article banner

पार्किंग की वर्षो पुरानी मांग

आज तक नहीं हुई पूरी

शहर में पार्किंग की वर्षो पुरानी मांग आज तक पूरी नहीं हो पाई है। इस कारण अतिक्रमण से शहर में जाम लगा रहता है। पूर्व की कांग्रेस सरकार में पार्किंग का काम शुरू हुआ था, लेकिन भाजपा के सत्ता में आने के बाद यह काम रूक गया। अंबाला रोड, पुराना बस अड्डा रोड, छात्रावास रोड, रेलवे गेट व कबूतर चौक में जाम की स्थिति हर समय बनी रहती है।

पांच साल से नहीं जिला अस्पताल

में अल्ट्रासाउंड की सुविधा

जिले नागरिक अस्पताल में करीब पांच साल से अल्ट्रासाउंड की सुविधा नहीं है। इस कारण लोगों को खासकर गर्भवती महिलाओं को दिक्कत आती है। वहीं अस्पताल में 130 स्वीकृत पदों में से मात्र 60 के करीब ही चिकित्सक हैं। जिला अस्पताल में केवल 18 चिकित्सक की काम कर रहे हैं। मलेरिया व डेंगू के इस सीजन के चलते लोगों को चिकित्सकों की कमी के चलते काफी दिक्कत आ रही है।

जिले में 16 डेथ प्वाइंट बढ़ रहे हादसे

बरसात के बाद जिलेभर की सड़कों की हालत खस्ता है, इस कारण आए दिन आए हो रहे हैं। टूटी सड़कों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। नेशनल व स्टेट हाइवे पर जो डेथ प्वाइंट है वहां भी हादसों को रोकने के लिए कोई योजना संबंधित विभागों की नजर नहीं आ रही है। आए दिन यहां हादसों में घरों के चिराग बूझ रहे हैं। डेथ प्वाइंटों को लेकर सफेद पट्टी व सांकेतिक चिन्ह नहीं लगाए गए हैं।

करीब 20 से 22 कालोनियों में सप्लाई हो रहा दूषित पानी

शहर की करीब 20 से 22 कालोनियों में सप्लाई हो रहा पानी दूषित है। महादेव कालोनी, अर्जुन नगर, बाबा वाला मोहल्ला, माता गेट, लखनऊ मोहल्ला, मैन बाजार सहित अन्य कालोनियों में कई दिनों से गंदा पानी सप्लाई हो रहा है। लोगों का कहना है कि इस गंदे पानी के कारण लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। संबंधित विभाग की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

सीवरेज व्यवस्था बदहाल,

कालोनियों में फैली बदबू

शहर की जनकपुरी, मायापुरी, डिफेंस सहित अन्य कालोनियों में सीवरेज समस्या को लेकर आए दिन लोग शिकायत लेकर डीसी कार्यालय पहुंच रहे हैं। कष्ट निवारण समिति की बैठक में भी ये समस्या पहुंच चुकी हैं, लेकिन संबंधित विभागीय अधिकारी गहरी नींद में सोए हुए हैं।

हल्की बरसात होते ही ओवरफ्लो हो जाता शहर

बरसाती पानी की निकासी को लेकर कोई प्रबंध नहीं है। हल्की बरसात होते ही शहर ओवरफ्लो हो जाता है। करीब 25 कालोनियां ऐसी हैं जहां पानी की निकासी की समस्या है। लोगों का कहना है कि करोड़ों रुपये का बजट पानी की निकासी, सीवेज व्यवस्था बनाने को लेकर खर्च होता है, लेकिन इसके बावजूद शहरवासियों को पानी की निकासी की समस्या से छुटकारा नहीं मिल रहा है।

विवादों में उलझा हुआ

शहर का ड्रीम प्रोजेक्ट

शहर का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट सिटी बैंक स्क्वेयर विवादों में उलझा हुआ है। सीएम मनोहर लाल ने इस कार्य का शिलान्यास किया था। काम भी शुरू हो गया था, लेकिन अब विवादों में आने के कारण यह काम बंद पड़ा हुआ है। इस प्रोजेक्ट से शहर के लोगों को बड़ी आस है, लेकिन राजनीति के कारण यह प्रोजेक्ट विवादों में आ गया है।

ट्रांसपोर्ट नगर नहीं हो रहा शिफ्ट, भारी वाहनों से बढ़ रहे हादसे

कांग्रेस सरकार में जींद रोड बाइपास पर ट्रांसपोर्ट नगर बन कर तैयार हो गया था। उसके बाद करीब पांच साल बीत चुके हैं, लेकिन शहर से ट्रांसपोर्ट सहित अन्य दुकानों को वहां शिफ्ट नहीं किया जा रहा है। अगर वहां ट्रांसपोर्ट शिफ्ट हो जाए तो शहर में भारी वाहनों की आवाजाही बंद हो जाएगी, जिससे हादसे भी कम होंगे। शहर के लोग भी कई बार सरकार के नेताओं से यह मांग कर चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

शहर की करीब 20 कॉलोनियों

आज भी अवैध

शहर में करीब 20 कॉलोनियों को अवैध घोषित किया हुआ है। करीब 15 वार्डों का कुछ न कुछ एरिया अवैध की श्रेणी में आता है। जो कॉलोनी अवैध घोषित की हुई है उसमें नगर परिषद की ओर से कोई विकास कार्य नहीं करवाया जा रहा है। इन कॉलोनियों में हजारों की आबादी रह रही है, लेकिन उन्हें निजी तौर पर ही सुविधाएं पूरी करनी पड़ रही है।

सीवन गांव में बस अड्डा की मांग आज तक नहीं हुई पूरी

सीवन : वर्ष 1990 से सीवन में बस अड्डा खोलने की मांग आज तक पूरी नहीं हो पाई है। आइटीआइ व महिला कॉलेज की मांग भी काफी पुरानी है। ग्रामीणों ने सीएम के इस दौरे से काफी उम्मीद है। वहीं सीवरेज का काम मात्र 25 प्रतिशत हुआ है, अब काफी समय से बंद पड़ा हुआ है। इसी प्रकार गुहला विस में करीब 20 पुरानी मांग बसों का सब डिपो व अनाज मंडी का विस्तार करने की मांग है। इसी प्रकार भागल की नई अनाज की बाउंड्री व फीड बनाने की मांग है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.