जागरण संवाददाता, कैथल : प्यौदा रोड स्थित शिव शक्ति मिष्ठान भंडार पर रविवार को सीएम फ्लाइंग की टीम ने छापेमारी की। टीम ने यहां से दूध, रसगुल्ला, गुलाब जामुन, खोया, पनीर, मिल्ककेक और मिल्क पाउडर के सात सैंपल लिए हैं। सभी सैंपलों को जांच के लिए सोमवार को चंडीगढ़ लैब में भेजा जाएगा। वैसे तो 10 से 15 दिनों में रिपोर्ट आती है, लेकिन त्यौहारी सीजन शुरू होने के चलते दो से तीन दिन में ही रिपोर्ट विभाग को मिल जाएगी। अगर सैंपल फेल आए तो मिष्ठान भंडार संचालक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी और तैयार किए गए खाद्य पदार्थो को नष्ट किया जाएगा।

सीएम फ्लाइंग की टीम ने दुकान से तैयार किया गया छह क्विंटल 60 किलोग्राम खोया, 11 क्विंटल 60 किलो मिल्क पाउटर, 12 क्विंटल 90 किलोग्राम रसगुल्ला, दो क्विटल 20 किलोग्राम गुलाब जामुन, 30 किलो पनीर, दो क्विंटल 10 किलोग्राम मिल्क केक को कब्जे में लिया है। जब तक सैंपल की रिपोर्ट नहीं आती तब तक इसे दुकान या बाजार में नहीं बेचा जाएगा। अगर दुकानदार ने ऐसा किया तो उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज होगी। इससे पहले भी टीम ने पिछले माह खुराना रोड पर आचार फैक्टरी में छापा मारकर सैंपल लिए थे।

मिलावटी सामान तैयार करने की मिली थी सूचना

सीएम फ्लाइंग के इंसेक्टर कंवर सिंह ने बताया कि सूचना मिली थी की खाद्य पदार्थो में मिलावट कर बाजार में सामान बेचा जा रहा है। सूचना के आधार पर टीम ने खाद्य निरीक्षक डा. राजीव गुप्ता को साथ लेकर दुकान पर रेड की। यहां तैयार किए गए खाद्य पदार्थो, दूध सहित अन्य मिठाइयों के सैंपल लिए। करीब चार घंटे तक टीम की यहां कार्रवाई चली। इस दौरान सिविल लाइन थाना पुलिस के कर्मचारी भी मौजूद रहे। सीएम फ्लाइंग ने पहले दुकान और फिर दुकान के पीछे बनाए गए गोदाम का निरीक्षण किया। यहां किस तरह से मिठाइयां तैयार की जा रही हैं, कहां से दूध सहित अन्य प्रकार का सामान मिठाईयां बनाने के लिए लाया जाता है, इस तरह की जानकारी ली। इसके बाद सैंपल लेने के लिए प्रक्रिया शुरू की।

सीएम फ्लाइंग के छापे से दुकानदारों में मचा हड़कंप

नवरात्र पर्व शुरू हो गए हैं और दशहरा और दीपावली पर्व भी नजदीक है। ऐसे में त्योहारों पर बिकने वाली मिलावटी मिठाइयों को रोकने के लिए प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। सरकार के आदेश अनुसार मिलावट खोरों पर शिकंजा कसने के लिए छापेमारी कार्रवाई शुरू हो गई है। सीएम फ्लाइंग की इस रेड से दुकानदारों में हड़कंप मच गया। दुकानदार एक दूसरे को फोन कर रेड के बारे में जानकारी देते नजर आए। कई दुकानदारों ने तो अपने प्रतिष्ठान भी बंद रखे।

मिलावट की सूचना मिली थी

सीएम फ्लाइंग के इंस्पेक्टर कंवर सिंह ने बताया कि खाद्य पदार्थो में मिलावट की सूचना मिली थी। मिठाइयों के सात सैंपल लिए गए हैं और तैयार किए गए सामान को भी कब्जे में लिया है। जब तक रिपोर्ट नहीं आती तब तक यह सामान सील रहेगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस