जागरण संवाददाता, कैथल : शहर में खराब सीवरेज व्यवस्था से जूझ रहे लोगों की समस्या अब खत्म हो जाएगी। शनिवार को वार्ड नंबर 18 से अमरुत योजना के तहत सीवरेज निर्माण कार्य का शुभारंभ कर दिया गया। पार्षद लंबे समय से इसके शुरू होने का इंतजार कर रहे थे।

वार्ड के पार्षद प्रतिनिधि प्रवीन ¨सगला और पालिका अभियंता राजकुमार शर्मा की मौजूदगी में कार्य शुरू किया गया। यहां आइटीआइ से जींद रोड बाईपास तक सीवरेज डाला जाएगा। सीवरेज की लाइन जींद रोड पर बनी ड्रेन से जोड़ी जाएगी। यहां एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाया जाएगा।

योजना के तहत शहर में सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 18 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। कुरूक्षेत्र की अग्रवाल बिल टेक कंपनी को काम का ठेका दिया गया है। शहर में जहां भी सीवरेज के ढक्कन टूटे होंगे, उनके स्थान पर नए रखे जाएंगे। खराब पड़े मैनहोल को ठीक किया जाएगा। इसके अलावा शहर के जिस क्षेत्र में सीवरेज व्यवस्था नहीं है, वहां नई लाइन बिछाई जाएगी। सीवरेज का सीधा कनेक्शन घरों तक जोड़ा जाएगा। शहर के पार्षदों से खराब सीवरेज प्वाइंट का ब्योरा लिया जा चुका है।

32 करोड़ 45 लाख से सुधरेगी पानी की व्यवस्था

अमरुत योजना के तहत शहर में पानी की व्यवस्था को सुचारू करने के लिए 32 करोड़ 45 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए दिल्ली की कंपनी को काम का ठेका दिया गया है। शहर में पीने के पानी की नई पाइप लाइन डाली जाएगी। जहां खराब हैं, उन्हें ठीक किया जाएगा। शहर में सीवरेज व पानी की मुख्य समस्या बनी हुई है। अब इन दोनों समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

बरसाती पानी की निकासी पर खर्च होंगे चार करोड़ 80 लाख

शहर में बरसाती पानी निकासी की मुख्य समस्या बनी रहती है। बरसात के मौसम में शहर की सड़कें पानी से भर जाती थी। अब पानी निकासी पर चार करोड़ 80 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। शहर में जहां भी पानी ज्यादा जमा होता है, वहां नाले बनाए जाएंगे जिन्हें शहर से बाहर ड्रेन से जोड़ा जाएगा। पानी जमा होने के कारण शहर की सड़कें भी जल्दी ही टूटी जाती थी, जिससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है।

------------

नगर परिषद पालिका अभियंता राजकुमार शर्मा ने बताया कि अमरुत योजना के तहत सीवरेज निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है। सीवरेज व्यवस्था पर 18 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पीने के पानी की व्यवस्था को ठीक करने के लिए 32 करोड़ 45 लाख का ठेका दिया जा चुका है। जल्द ही उसका काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

-------------

नगर परिषद चेयरपर्सन सीमा ने बताया कि अमरुत के तहत सीवरेज निर्माण कार्य शुरू होने से शहर के लोगों को बहुत फायदा होगा। अब कहीं भी सीवरेज और पीने के पानी की समस्या नहीं रहेगी।

Posted By: Jagran