Move to Jagran APP

केंद्रीय स्वच्छता सर्वे टीम ने 200 लोगों से पूछा, कूड़ा उठता है या नहीं

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 को लेकर सात सदस्यों की केंद्रीय टीम ने शहर के लोगों से सफाई से संबंधित फीडबैक लिया। इस बार सर्वेक्षण ऑनलाइन लोकेशन के हिसाब से हो रहा है। बृहस्पतिवार को टीम के सदस्यों ने शहर के करीब 200 लोगों से सफाई को लेकर फीडबैक लिया और उसे ऑनलाइन अपडेट कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 09:03 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 09:03 AM (IST)
केंद्रीय स्वच्छता सर्वे टीम ने 200 लोगों से पूछा, कूड़ा उठता है या नहीं
केंद्रीय स्वच्छता सर्वे टीम ने 200 लोगों से पूछा, कूड़ा उठता है या नहीं

जागरण संवाददाता, कैथल : स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 को लेकर सात सदस्यों की केंद्रीय टीम ने शहर के लोगों से सफाई से संबंधित फीडबैक लिया। इस बार सर्वेक्षण ऑनलाइन लोकेशन के हिसाब से हो रहा है। बृहस्पतिवार को टीम के सदस्यों ने शहर के करीब 200 लोगों से सफाई को लेकर फीडबैक लिया और उसे ऑनलाइन अपडेट कर दिया। सिटीजन फीडबैक की परीक्षा 1500 अंकों की है, जिसमें लोगों से आठ सवाल पूछे जा रहे हैं।

loksabha election banner

लोगों से फीडबैक लेने के लिए भी लोकेशन भेजी गई थी। एक लोकेशन पर ज्यादा से ज्यादा 30 लोगों से ही फीडबैक लिया जा सकता है। टीम ने ढांड रोड, करनाल रोड, उदय सिंह किला, कमेटी चौक, अंबाला रोड, छात्रावास रोड सहित विभिन्न लोकेशन पर जाकर लोगों से फीडबैक लिया। सर्वेक्षण की रैंकिग में सिटीजन फीडबैक का अहम योगदान रहेगा। 19वां स्थान मिला था सर्वेक्षण 2019 में नगर परिषद को, जिसे अब सुधार करने का प्रयास नप की ओर से किया गया है। 31 जनवरी तक स्वच्छता एप डाउनलोड करके ऑनलाइन फीडबैक दे सकते हैं शहर के लोग भी इन आठ सवालों की ले रहे हैं जानकारी, हर सवाल के हैं दस अंक

- शहर के बाजार और सार्वजनिक स्थानों पर सफाई हो रही है या नहीं।

- सफाई कर्मचारी स्वयं गीला व सूखा कचरा अलग-अलग मांगते हैं या नहीं।

- शहर में रखे गए प्री-फेब्रिकेटिड शौचालयों की सफाई होती है या नहीं।

- शहर की ओडीएफ स्थिति के बारे में जानकारी है या नहीं।

- शहर की जीएफसी यानि गारबेज फ्री सिटी स्टार रेटिग के बारे में जानकारी है या नहीं।

- क्या आपको जानकारी है कि नगर परिषद स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग ले रही है या नहीं।

- शहर के डिवाइडरों पर पेड़-पौधे लगे हुए हैं या नहीं।

- पूरे शहर की साफ-सफाई को लेकर कितने अंक देना चाहेंगे। बॉक्स

अंतिम क्वार्टर का सर्वेक्षण

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की परीक्षा छह हजार अंकों की है जो 2019 में पांच हजार अंकों की थी। छह हजार अंकों को दो-दो हजार अंकों के तीन क्वार्टरों में बांटा गया है। अप्रैल से जून तक पहले क्वार्टर में नप को हरियाणा में 10वां स्थान मिला है और 780 अंक मिले हैं। जुलाई से सितंबर तक दूसरे क्वार्टर में 15वां स्थान मिला है और 646 अंक मिले हैं। अब तीसरे दो हजार अंकों के क्वार्टर को लेकर परीक्षा चल रही है। तीनों क्वार्टरों के अंकों को मिलाकर नगर परिषद की हरियाणा व देशभर की रैकिग निकाली जाएगी। वर्जन

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर केंद्रीय टीम के सदस्यों ने सिटीजन फीडबैक लिया है। शहर के लोग भी 31 जनवरी तक स्वच्छता एप पर ऑनलाइन फीडबैक दे सकते हैं।

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.