Move to Jagran APP

हर वर्ग का ख्याल रखते हुए पेश किया जाए बजट

मुख्यमंत्री मनोहर लाल शुक्रवार को आम बजट पेश करेंगे। इस बजट से हर वर्ग को काफी उम्मीदें हैं। भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार का यह पहला बजट है इसलिए इस बजट पर लोगों की खास निगाहें हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 09:09 AM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 09:09 AM (IST)
हर वर्ग का ख्याल रखते हुए पेश किया जाए बजट
हर वर्ग का ख्याल रखते हुए पेश किया जाए बजट

जागरण संवाददाता, कैथल : मुख्यमंत्री मनोहर लाल शुक्रवार को आम बजट पेश करेंगे। इस बजट से हर वर्ग को काफी उम्मीदें हैं। भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार का यह पहला बजट है, इसलिए इस बजट पर लोगों की खास निगाहें हैं।

loksabha election banner

किसान, कर्मचारी, मजदूर, युवा, महिलाएं, बुजुर्ग और व्यापारी वर्ग में बजट को लेकर उत्साह है। शहर के लोगों से जब बजट को लेकर बातचीत की तो लोगों का कहना है कि बजट में हर वर्ग का ख्याल रखते हुए पेश किया जाना चाहिए।

हर जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, व्यापार, खेल सहित हर क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए ज्यादा से ज्यादा बजट रखा जाए। बजट को लेकर हर वर्ग के लोगों से बातचीत की गई तो उन्होंने इस तरह से अपनी बात रखी।

बाक्स-

रोडवेज बसों की कमी को किया जाए दूर

रोडवेज डिपो में इन दिनों बसों का टोटा है। बसों की कमी के चलते आज यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली, चंडीगढ़, जयपुर, गुरुग्राम, पंजाब सहित अन्य बड़े शहरों को जाने वाली बसों की संख्या न के बराबर है। बसों की कमी के कारण रात को गांव में जो बसों का ठहराव होता था वे भी बंद कर दी गई। अब गांव के लोगों को निजी वाहनों में सफर करने को मजबूर होना पड़ रहा है। रोजाना 25 हजार से ज्यादा यात्री बसों में सफर करते हैं। बेड़े में इन दिनों 120 बसें हैं, जबकि 200 बसें होनी चाहिए। इस बजट से लोगों को उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा बसों को बेड़े में शामिल करने के लिए बजट मुहैया कराया जाएगा।

फोटो नं. 16

लोगों की उम्मीद पर खरा उतरेगा बजट : गोलन

हरियाणा पर्यटन विभाग के चेयरमैन एवं विधायक रणधीर सिंह गोलन ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल शुक्रवार को बजट पेश करेंगे। इस बजट से जो लोगों को उम्मीद है उस पर यह खरा उतरेगा। बजट इस बार इसलिए भी ऐतिहासिक होगा, क्योंकि वित्त विभाग स्वयं मुख्यमंत्री के पास है, और मुख्यमंत्री हर वर्ग के हितों को देखते हुए बजट पेश करेंगे। हर जिले को बजट में करोड़ों रुपये की सौगात मिलने की उम्मीद है

फोटो नं. 14

किसान, मजदूर के हित को ध्यान में रखकर होगी घोषणाएं

भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष ज्योति सैनी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज आम बजट पेश करेंगे। हर वर्ग का ख्याल रखते हुए मुख्यमंत्री बजट पेश करेंगे। न केवल प्रदेश के हर जिले को बड़ी सौगात देंगे, बल्कि किसान, मजदूर, व्यापारी, कर्मचारी, महिलाएं, युवा और बुजुर्ग की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए घोषणाएं करेंगे। बजट काफी अच्छा रहेगा।

फोटो नं. 13

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए रखा जाए बजट : सुरजीत

नंदसिंह वाला गांव के सरपंच सुरजीत सैनी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज बजट पेश करेंगे। उनकी मांग है कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को लेकर अधिक से अधिक बजट रखा जाए। गांव में मूलभूत सुविधाओं को दूर किया जाए और बड़े-बड़े प्रोजेक्ट लगाए जाएं, ताकि गांव के लोगों को फायदा हो।

फोटो नं. 12

शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए

रखा जाए ज्यादा बजट : असीम

असीम शर्मा एडवोकेट ने कहा कि आज पेश होने वाले आम बजट में जिले की हर विधानसभा क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये का बजट रखते हुए विकास कार्य करवाए जाएं। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा बजट दिया जाए। सरकार की आबकारी नीति है, इस पर रोक लगाते हुए नई पॉलिसी लाई जानी चाहिए।

फोटो नं. 15

किसानों के लिए रखा जाए ज्यादा बजट : गुल्तान

भारतीय किसान सभा के युवा प्रांतीय सचिव गुल्तान सिंह नैना ने कहा कि सरकार द्वारा आज पेश किए जाने वाले बजट में किसानों को ध्यान में रखते हुए ज्यादा से ज्यादा बजट रखा जाए। फसल खराब होने पर किसानों को गिरदावरी के लिए ज्यादा से ज्यादा बजट रखा जाए।

फोटो नं. 22

व्यापारियों का रखा जाए ख्याल : मित्तल

नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन रामनिवास मित्तल ने कहा कि आज व्यापारी वर्ग मंदी की मार झेल रहे हैं। आज व्यापारियों को अपना व्यापार चलाना मुश्किल हो रहा है। नए-नए नियम व्यापारियों पर थोपकर व्यापार को ठप किया जा रहा है। इसलिए व्यापारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए बजट पेश किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.