Move to Jagran APP

बीएलओ घर-घर जाकर बांटें वोटर स्लिप व गाइड : डीसी

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) का बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य होता है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 10:06 AM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 10:06 AM (IST)
बीएलओ घर-घर जाकर बांटें  वोटर स्लिप व गाइड : डीसी
बीएलओ घर-घर जाकर बांटें वोटर स्लिप व गाइड : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) का बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य होता है। इसका सभी बीएलओ निष्ठापूर्वक निर्वहन करें।

बीएलओ मतदाताओं के घर-घर जाकर वोटर स्लिप के साथ प्रत्येक परिवार को वोटर गाइड देना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ-साथ सभी मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे।

डॉ. प्रियंका सोनी पंचायत भवन में कैथल विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ के एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में बोल रही थी। बीएलओ अपने क्षेत्र में रहने वाले दिव्यांग जनों को चिन्हित करेंगे। जिन दिव्यांगों की वोट अभी तक नहीं बने हैं, उन सभी की वोट 12 अप्रैल तक बनवाना सुनिश्चित करेंगे।

18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके नए पात्र मतदाताओं के वोट बनवाने के कार्य में पूरी सावधानी बरती जाए। उन्होंने कहा कि जिन बूथ पर पिछले चुनावों में मतदान प्रतिशत कम रहा था, उन सभी बूथ के मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि मतदान के समय दिव्यांग मतदाताओं व महिला मतदाताओं को वोट डालने में पूरी मदद की जाए। दिव्यांग मतदाताओं के लिए बूथ पर वॉलिटियर्स भी नियुक्त किए जाएंगे, जो मतदान के दौरान उनकी मदद करेंगे। सभी बीएलओ अपने-अपने क्षेत्र में एएसडी यानि अनुपस्थित, स्थानांतरित व मृतक मतदाताओं की सूची तैयार करें।

बॉक्स

मतदान बूथ पर लगाए

जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

डीसी ने कहा कि सभी मतदान बूथ पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की जाएगी। दिव्यांगों से शत प्रतिशत मतदान करवाने, 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके मतदाताओं के मत बनवाने और स्वीप गतिविधियों के तहत अधिक से अधिक मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने वाले बीएलओ को जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित किया जाएगा। मास्टर ट्रेनर ने सभी बीएलओ को ईवीएम मशीन के संचालन की व अन्य प्रकार की जानकारी विस्तार पूर्वक दी।

इस अवसर पर कैथल विधानसभा क्षेत्र की सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम ईशा कंबोज, बीडीपीओ सुमित चौधरी, चुनाव कानूनगो शमशेर सिंह मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.