Move to Jagran APP

बड़े नोट बंद होने से प्रॉपर्टी कारोबार में गिरावट

जागरण संवाददाता, कैथल : 500 और 1000 के नोट के चलन पर पाबंदी लगते ही प्रॉपर्टी कारोबार म

By Edited By: Published: Mon, 14 Nov 2016 11:49 PM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2016 11:49 PM (IST)
बड़े नोट बंद होने से प्रॉपर्टी कारोबार में गिरावट

जागरण संवाददाता, कैथल : 500 और 1000 के नोट के चलन पर पाबंदी लगते ही प्रॉपर्टी कारोबार में जबरदस्त गिरावट आई है। इस कारोबार से जुड़े लोग सदमे में हैं। अगले छह से सात माह तक उनके उभरने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। वहीं रजिस्ट्री कार्यालयों में भी एक तरह से सन्नाटा-सा पसरा हुआ है। प्रॉपर्टी का धंधा करने वाले लोगों का कहना है कि 500 व 1000 के नोटों के बंद होने यह धंधा एक तरह से ठप हो गया है। एक तो पहले ही भाव काफी कम होने के कारण धंधा ठंडे बस्ते में पड़ा था। अब सरकार द्वारा बड़े नोटों पर पाबंदी लगाने से इस धंधा से जुड़े लोगों को काफी नुकसान हुआ है। इसका असर सबसे ज्यादा जमीन की खरीद-फरोख्त करने में होगा।

loksabha election banner

व्यापार-व्यवसाय होगा प्रभावित

प्रॉपर्टी के कारोबार से लंबे से जुड़े राधेश्याम व मुकेश कुमार ने कहा कि 1000-500 के नोट बंद होने से व्यापार-व्यवसाय प्रभावित होंगे। जमीन के भाव और नीचे आ जाएंगे तथा जिन लोगों ने पहले सौदे किए है वह भी अब जमीनों को खरीदने के लिए दिलचस्पी नहीं लेंगे क्योंकि अब उन्हें पूरा पैसा एक नंबर में ही देना होगा। प्रॉपर्टी व्यवसाय पर भी 1000-500 के नोट बंद होने का बहुत बड़ा असर पड़ा है, जिससे बिल्डर, प्रॉपर्टी ब्रोकर्स व अन्य कारोबारियों को काफी नुकसान हो गया है। पहले ही यह व्यवसाय मंदी की मार झेल रहा है। नोट बंद होने के बाद जमीन के सौदे पर सीधा-सीधा असर दिखाई देगा।

फ्लैट कारोबारियों पर कम असर

प्रॉपर्टी डीलर्स का कहना है कि फ्लैट पर इसका प्रभाव कम दिखाई देगा क्योंकि जो भी फ्लैट हैं, वह गाइड लाइन के हिसाब से बेचे जा रहे हैं, लेकिन जमीन के कारोबार पर इसका काफी असर है। इसका मुख्य कारण जमीन खरीदने-बेचने में आधा पैसा एक नंबर में तथा आधा दो नंबर का होने की वजह से अब तक जमीन के सौदे हो सकते थे, लेकिन अब जिन लोगों ने पहले सौदे कर लिए है वह अब जमीन खरीदने के लिए नहीं पहुंचेंगे क्योंकि उन्हें खरीदारी करने के लिए नकद राशि का भुगतान करना होगा या चेक से पेमेंट करने पर भी सारी जानकारी देना होगी। इसलिए सीधे-सीधे जमीन के कारोबार पर भी इसका असर दिखाई देगा और आने वाले दिनों में प्रॉपर्टी के भाव काफी कम हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.