Move to Jagran APP

तीन मंडियों का एक पोर्टल होने से उठान बंद, मंडियों में लगा जाम

सोमवार को शहर की तीनों अनाज मंडियों से उठान नहीं हो पाया। तीनों मंडियों का एक पोर्टल होने के कारण ट्रक संचालकों ने मंडियों से उठान करना बंद कर दिया है। ट्रांसपोर्ट यूनियन से जुड़े ट्रक चालकों का कहना है कि पोर्टल एक होने के कारण ट्रक चालकों को तीन जगहों से गेहूं का उठान करना पड़ रहा है। पुरानी व नई अनाज मंडी के अंदर तो ट्रक जाने का रास्ता तक नहीं बचा है। हालांकि सुबह के समय 10 हजार के करीब कट्टों का उठान हुआ। इसके बाद रास्ता नहीं मिलने के कारण ट्रक चालकों ने उठान करना बंद कर दिया। सूचना मिलने के बाद एसडीएम डा. संजय कुमार ने मंडी में डेरा डाल लिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 06:38 AM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 06:38 AM (IST)
तीन मंडियों का एक पोर्टल होने से  उठान बंद, मंडियों में लगा जाम
तीन मंडियों का एक पोर्टल होने से उठान बंद, मंडियों में लगा जाम

जागरण संवाददाता, कैथल: सोमवार को शहर की तीनों अनाज मंडियों से उठान नहीं हो पाया। तीनों मंडियों का एक पोर्टल होने के कारण ट्रक संचालकों ने मंडियों से उठान करना बंद कर दिया है। ट्रांसपोर्ट यूनियन से जुड़े ट्रक चालकों का कहना है कि पोर्टल एक होने के कारण ट्रक चालकों को तीन जगहों से गेहूं का उठान करना पड़ रहा है। पुरानी व नई अनाज मंडी के अंदर तो ट्रक जाने का रास्ता तक नहीं बचा है। हालांकि सुबह के समय 10 हजार के करीब कट्टों का उठान हुआ। इसके बाद रास्ता नहीं मिलने के कारण ट्रक चालकों ने उठान करना बंद कर दिया।

loksabha election banner

सूचना मिलने के बाद एसडीएम डा. संजय कुमार ने मंडी में डेरा डाल लिया। उन्होंने खरीद एजेंसियों, मार्केट कमेटी अधिकारियों, आढ़तियों और ट्रक यूनियन पदाधिकारियों की बैठक बुलाकर इस बारे में चर्चा की। देर शाम तक उठान की समस्या को लेकर एसडीएम के साथ आढ़तियों और ट्रांसपोर्टर्स की बैठक चलती रही। ट्रक चालकों ने कहा कि मंडी से उठान को लेकर रास्ता मिले तो ही वह उठान कर पाएंगे। चालकों ने एसडीएम के समक्ष पोर्टल की बजाय मैनुअल गेट पास काटकर उठान करवाने की मांग रखी।

बाक्स-गेहूं के कट्टों से अटी मंडी, सड़क पर डालने को मजबूर किसान

शहर की पुरानी व नई अनाज मंडी गेहूं के कट्टों से लबालब हो गई है। किसानों को सड़क पर गेहूं डालने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। मंडी में जाने का रास्ता भी नहीं बचा है। मंडी की सभी सड़कों पर कट्टे रखे हुए हैं। इस कारण किसानों को या तो मंडी से बाहर अनाज डालना पड़ रहा है या फिर अतिरिक्त मंडी में गेहूं डालने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। किसानों व आढ़तियों का कहना है कि गेट पास को लेकर काफी दिक्कत आ रही है। एक पोर्टल होने के कारण आढ़तियों का अनाज अलग-अलग जगह डला हुआ है। इस कारण ट्रक चालकों को तीनों जगहों से उठान करना पड़ रहा है, जो कि सबसे बड़ी समस्या है।

इस तरह से कैसे होगा उठान :

ट्रक यूनियन प्रधान रामफल राविश ने कहा कि इस बार काफी परेशानी सीजन में आ रही है। तीनों मंडियों का एक ही पोर्टल होने के कारण ट्रक चालकों को अलग-अलग जगहों से उठान करना पड़ रहा है। पहले सीजन में इस तरह की कोई दिक्कत नहीं होती थी। अब ट्रक चालक एक मंडी से गेहूं के कट्टे भरकर अगली मंडी के लिए चलता है तो अच्छी तरह से रखे हुए कट्टे ट्रक में बिखर जाते हैं। दोबारा उन्हें सही करने के लिए मजदूर पांच रुपये प्रति कट्टा मांगते हैं। इस तरह से ट्रक चालकों को मुनाफा तो दूर बचत तक नहीं होती। ट्रक चालकों की मांग है कि मैनुअल अतिरिक्त से प्रक्रिया हो ताकि उठान में कोई दिक्कत न आए। वहीं मंडी के अंदर जाने का रास्ता तक नहीं है।

तीनों मंडियों का एक पोर्टल होने से आ रही दिक्कत : हैप्पी

मंडियों से गेहूं उठान के ठेकेदार हैप्पी ने बताया कि तीनों मंडियों का एक पोर्टल होने के कारण यह दिक्कत आ रही है। अलग-अलग जगहों से उठान करना पड़ रहा है। इस कारण काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस प्रक्रिया को बदलने की जरूरत है।

गेहूं सीजन में उठान की समस्या के चलते दौरा कर खरीद एजेंसियों, ट्रांसपोर्ट और आढ़तियों की बैठक बुलाई गई थी। बातचीत के बाद उठान सुचारू रूप से हो। इस बारे में अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। आढ़तियों से भी अपील की गई है कि मंडी में सड़क पर अनाज न डालें। रास्ता बना रहेगा तो उठान में दिक्कत नहीं आएगी।

- डा. संजय कुमार, एसडीएम, कैथल। -----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.