Move to Jagran APP

12 अप्रैल तक वोट बनवाने के लिए करें आवेदन : डीसी

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि आगामी 12 मई को लोकसभा आम चुनाव होगा। मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाने से वंचित रहे सभी 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के व्यक्ति 12 अप्रैल 2019 दोपहर बाद तीन बजे तक नई वोट बनवाने के लिए फार्म-6 भरकर अपने बूथ स्तर अधिकारी या निर्वाचन कार्यालय में जमा करवाएं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Apr 2019 06:40 AM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 06:40 AM (IST)
12 अप्रैल तक वोट बनवाने के लिए करें आवेदन : डीसी
12 अप्रैल तक वोट बनवाने के लिए करें आवेदन : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि आगामी 12 मई को लोकसभा आम चुनाव होगा। मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाने से वंचित रहे सभी 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के व्यक्ति 12 अप्रैल 2019 दोपहर बाद तीन बजे तक नई वोट बनवाने के लिए फार्म-6 भरकर अपने बूथ स्तर अधिकारी या निर्वाचन कार्यालय में जमा करवाएं। निर्धारित समय के बाद नए वोट के आवेदन स्वीकार्य नही होंगे। नई वोट ऑनलाइन माध्यम से भी बनवाई जा सकती हैं। लोकतंत्र की मजबूती के लिए ज्यादा से ज्यादा पात्र व्यक्तियों की चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी जरूरी है।

prime article banner

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले या इससे अधिक आयु के ऐसे व्यक्ति, जिनका किसी कारणवश अभी तक मतदाता सूचियों में नाम दर्ज नहीं है, वे आगामी 12 अप्रैल तक अपना वोट बनवाने के लिए आवेदन फार्म जमा करवा सकते हैं। इसके बाद नई वोट बनाने के लिए कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आम नागरिकों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन सेवा 1950 भी शुरू की गई है। कोई भी नागरिक इस हेल्पलाइन सेवा पर फोन के माध्यम से चुनाव के संदर्भ में वांछित जानकारी प्राप्त कर सकता है। इस हेल्पलाइन सेवा के माध्यम से मतदाता सूचियों में दर्ज की विवरण की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। जिला प्रशासन की तरफ से लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विशेष प्रचार वाहन भी निरंतर चलाया जा रहा है। दिव्यांग व्यक्तियों की सुविधा के लिए पीडब्ल्यूडी एप शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से वोट बनवाने, वोट करने व अन्य सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकता है। आंगनवाड़ी केंद्रों व अन्य कार्यक्रमों में मेहंदी प्रतियोगिता के माध्यम से भी वोट बनवाने तथा अधिक से अधिक वोट डालने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.