संवाद सहयोगी, सीवन: मंगलवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंगनबाड़ी वर्कर व आशा वर्कर के साथ सीधा संवाद किया। इस कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री ने अटल सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से देश भर के आंगनबाड़ी वर्कर व आशा वर्कर के साथ बात की। इसी कड़ी में सीवन के अटल सेवा केंद्र में भी आंगनबाड़ी वर्कर व आशा वर्कर पहुंची और देश के प्रधानमंत्री के साथ उनके सीधे संवाद को सुना। आंगनबाड़ी वर्कर प्रेमलता ने बताया कि यह उनके लिए एक अलग किस्म का अनुभव था। आज तक किसी भी प्रधानमंत्री ने उनसे सीधा संवाद नहीं किया है। वह स्वयं सरकार की जनकल्याणकारीनीतियों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करती हैं। इस बात को प्रधानमंत्री मोदी ने भी सराहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि जान बचाने वाला भगवान के समान होता है और देश भर में आंगनबाड़ी वर्कर और आशा वर्कर यही काम कर रही हैं। गांवों में गर्भवती महिलाओं के पास चिकित्सक के पहुंचने से पहले चिकित्सा सुविधाएं वही मुहैया करवा रही हैं। अटल सेवा केंद्र संचालक अमित तनेजा ने बताया कि उनके केंद्र में मंगलवार को सीवन की सभी आंगनबाड़ी वर्कर व आशा वर्कर पहुंची। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी व अन्य आंगनबाड़ी वर्कर व आशा वर्कर के बीच सीधा संवाद कार्यक्रम देखा और सुना। यह एक गर्व का विषय है। अटल सेवा केंद्र के माध्यम से वह बहुत सी सेवाएं लोगों तक पहुंचा कर उनका समय बचा रहे हैं और उन्हें सुविधा दे रहे हैं। आंगनबाड़ी वर्कर भुप्पी देवी व मंजू बाला ने विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया कि गर्भवती महिलाओं व दूध पिलाने वाली माताओं को पूरक पोषाहार देना, बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण, बच्चों के वजन की जांच, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ गर्भवती महिलाओं तक पहुंचाना, बच्चों को अनौपचारिक शिक्षा, शौचालय व स्वास्थ्य के बारे में जानकारी, सबला योजना के तहत लड़कियों को स्कूलों से जोड़ना आदि बहुत सी योजनाएं हैं, जिन्हें वह क्रियान्वित कर रही हैं।

इस अवसर पर संतोष कुमारी, उषा रानी, रेखा रानी, कांता, सरोज बाला, प्रेम लता, कमला देवी, अंजना रानी, रेनू बाला व सुमन सैनी मौजूद थे।

Posted By: Jagran