जागरण संवाददाता, कैथल:

कैथल में ग्राम सचिव की परीक्षा सुबह व शाम की शिफ्ट में शांतिपूर्वक तरीके से नकल रहित हुई। दोनों सत्रों में 9 हजार 5 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा के प्रात: कालीन सत्र में 6 हजार 950 परीक्षार्थियों में से 4 हजार 462 परीक्षार्थी ही परीक्षा में बैठे। जिसका प्रतिशत 64.20 रहा। इसी प्रकार सायं कालीन सत्र में 6 हजार 950 परीक्षार्थियों में से 4 हजार 543 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे।जिसका प्रतिशत 65.36 रहा। जाट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक कोरोना पॉजिटिव ने भी परीक्षा दी। उसको अलग कमरे में बिठाया गया।

परीक्षा से एक घंटे पहले परीक्षार्थी केंद्रों पर पहुंच गए थे। जहां उनकी गहनता से जांच की गई उसके बाद केंद्रों में प्रवेश दिया गया। जिला प्रशासन द्वारा भी सुरक्षा के पूर्ण प्रबंध किए हुए थे। सभी परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर जांच-पड़ताल के बाद परीक्षार्थियों को अंदर प्रवेश की स्वीकृति दी गई तथा बायोमैट्रिक उपस्थिति दर्ज की गई। सभी परीक्षा केंद्रों में मोबाइल जैमर, सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे तथा लिखित परीक्षा की वीडियोग्राफी भी करवाई गई।

पुलिस बल रहा तैनात-

सभी परीक्षा केंद्रों के बाहर पुलिस बल तैनात रहा। ताकि परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। शहर में जाम की स्थिति से निपटने के लिए पुलिस गश्त करती रही। प्रशासनिक अधिकारियों की टीमें भी गश्त पर रही।

मास्क के बिना नहीं दिया प्रवेश -

लिखित परीक्षा के नोडल अधिकारी डा. संजय कुमार ने बताया कि परीक्षा के दौरान मास्क व सैनिटाइजर का विशेष ध्यान रखा गया। पेपर से पहले प्रशासन द्वारा हर कमरे को सैनिटाइजर करवाया। किसी भी परीक्षार्थी को बिना मास्क के अंदर प्रवेश नहीं दिया। महिलाओं को बिदी व सिदूर लगाने की अनुमति दी हुई थी।

परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों के बाहर स्थित फोटो स्टेट की दुकानों पर विशेष नजर रखी गई थी। लिखित परीक्षा के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार 10 जनवरी को प्रात: कालीन सत्र में सुबह 10 बजकर 30 मिनट से 12 बजे तक तथा सायं कालीन परीक्षा दोपहर बाद 3 बजे से सायं 4 बजकर 30 मिनट तक आयोजित की जाएगी।

- डीसी सुजान सिंह

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप