जागरण संवाददाता, कैथल: आरकेएसडी कालेज के वाणिज्य विभाग में भारतीय वित्तीय प्रणाली पर पोस्टर मे¨कग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में लगभग 40 विद्यार्थियों ने पूंजी बाजार, मुद्रा बाजार, भुगतान बैंक एवं ई-बैंकिग, वाणिज्यिक बैंकिग और इनमें गैर-निष्पादन संपत्तियों की समस्या जैसे विषयों पर पोस्टर बनाकर प्रस्तुत किए। प्रो.रचना सरदाना के नेतृत्व में इस कार्यक्रम में ¨प्रसिपल डॉ.ओपी गर्ग ने विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए। विभागाध्यक्ष अजय शर्मा ने विद्यार्थियों को इस तरह की प्रतियोगिताओं में भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित किया।

इसमें प्रथम स्थान पर अमनदीप, महक व राजराना रहे। द्वितीय स्थान पर दिपाली, राहुल, प्रकाश व राहुल रहे। तृतीय स्थान पर अंजली, सुप्रिया, ममता और नीलम रहे। निर्णायक मंडल की भूमिका में प्रो. विशाल आनंद, प्रो. पूजा गुप्ता, प्रो.बबीता गर्ग रहे। विभाग के अन्य सदस्य भी इस मौके पर उपस्थित रहे।

बॉक्स

स्वामी विवेकानंद के भाषण

की वर्षगांठ मनाई

आरकेएसडी कालेज में राजनीति विभाग ने स्वामी विवेकानन्द के सर्वधर्म सम्मेलन में दिए गए ऐतिहासिक भाषण की 125वीं वर्षगांठ मनाई गई। इसमें डॉ.अशोक अत्री ने आज के संदर्भ में ¨हदुत्व के बारे में विवेकानंद के दर्शन को स्पष्ट किया तथा युवा वर्ग के लिए शक्ति एवं निर्भीकता के तत्वों को जरूरी बताया। एमए प्रथम वर्ष के छात्र आर्य जो¨गद्र ¨सह ने स्वामी जी के भाषण को पढ़ा। विकास और गुलाब ¨सह ने विवेकानंद के सहनशीलता और संयम को दिए गए महत्व और आज के समय मे ंइनकी आवश्यकता को स्पष्ट किया। डॉ.सीबी सैनी ने विवेकानंद के जातिवाद के विरूद्व विचारों का विश्लेषण किया। डॉ.सुरेंद्र ¨सह ने मंच का संचालन किया। साथ में कई संदर्भों का उल्लेख किया।

Posted By: Jagran