Move to Jagran APP

राहत : बूंदाबांदी के बाद सामान्य स्तर पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

बुधवार दोपहर बाद हुई बूंदाबांदी के बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर सामान्य हो गया। इंडेक्स का स्तर 300 तक पहुंच चुका था। वीरवार को इंडेक्स 129 तक रह गया जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होता।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 06:00 AM (IST)
राहत : बूंदाबांदी के बाद सामान्य स्तर  पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स
राहत : बूंदाबांदी के बाद सामान्य स्तर पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

जागरण संवाददाता, कैथल : बुधवार दोपहर बाद हुई बूंदाबांदी के बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर सामान्य हो गया। इंडेक्स का स्तर 300 तक पहुंच चुका था। वीरवार को इंडेक्स 129 तक रह गया, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होता। 200 के नीचे इंडेक्स रहने पर स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। इससे पर्यावरण के स्वास्थय का रखरखाव करने में भी मदद मिलती है। गौरतलब है कि दीवाली के दिनों में प्रदूषण का स्तर 400 तक पहुंच गया था। मौसम में परिवर्तन होने के कारण इंडेक्स का स्तर कम और ज्यादा होता है। बूंदाबांदी होने से मौसम साफ हो जाता है और प्रदूषण के कण हवा में नहीं टिक पाते। हालांकि यह स्थिति बारिश होने के बाद ही होती है जबकि एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर सामान्य से नीचे पहुंच जाता है। दूसरी तरफ अगर मौसम में नमी हो तो एयर क्वालिटी इंडेक्सका स्तर कम नहीं होता।

loksabha election banner

आग की घटनाओं के कारण भी प्रदूषण बढ़ जाता है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से आग की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए नगर परिषद को पत्र लिखा हुआ है। शहर के लोग कचरे के ढेरों में आग लगा देते हैं, जिस पर नप को कार्रवाई करनी है। शहर में चल रहे निर्माण कार्यों की सामग्री को भी कवर करके रखना होता है ताकि धूल ना उड़े। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसडीओ विकास कुमार ने बताया कि बुधवार को हुई बूंदाबांदी के कारण इंडेक्स का स्तर सामान्य हो गया है। उनकी लोगों से अपील है कि कचरे के ढेरों में आग ना लगाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.