Move to Jagran APP

पीएम फसल बीमा योजना की राशि अटकाई तो होगी कार्रवाई : डीसी

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि सीएम विडो पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल के नुकसान की अदायगी समय पर नहीं करने पर बीमा कंपनी बैंक व संबंधित विभाग के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 09:13 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 09:13 AM (IST)
पीएम फसल बीमा योजना की राशि  अटकाई तो होगी कार्रवाई : डीसी
पीएम फसल बीमा योजना की राशि अटकाई तो होगी कार्रवाई : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी सुजान सिंह ने कहा कि सीएम विडो पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल के नुकसान की अदायगी समय पर नहीं करने पर बीमा कंपनी, बैंक व संबंधित विभाग के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

loksabha election banner

डीसी सुजान सिंह लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में सीएम विडो की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की 90 लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि बीमा कंपनी, बैंक व संबंधित विभाग आपसी तालमेल से कार्य करते हुए किसानों की शिकायतों को दूर करें। सीएम विडो पर दी गई शिकायत का समाधान होने पर शिकायतकर्ता संतुष्ट होना चाहिए। कोई बीमा कंपनी अगर किसान का मुआवजा देने में देरी करती है तो उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाए। इसके साथ-साथ बैंक में मुआवजा राशि आने के बाद बैंक के स्तर पर देरी होती है तो बैंक के खिलाफ भी कार्रवाई करने से गुरेज न करें। उन्होंने एलडीएम को निर्देश दिए कि सभी बैंकों को जागरूक करें, कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का पैसा तुरंत संबंधित व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर करना सुनिश्चित करें। डीसी ने विकास एवं पंचायत विभाग की आठ लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए कहा कि जितनी भी निशानदेही से संबंधित शिकायतें लंबित हैं, उनकी तुरंत निशानदेही करवाई जाए।

बाक्स-जल्द हो समस्या का समाधान

डीसी ने समीक्षा बैठक के दौरान नगर पालिका राजौंद की तीन, शिक्षा विभाग की दो, नगर पालिका पूंडरी की दो, लोक निर्माण विभाग की दो, राजस्व विभाग की दो, वन विभाग की एक, एलडीएम की एक, नगर पालिका चीका की एक, सिचाई व जन स्वास्थ्य विभाग की एक-एक लंबित शिकायत की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द इन सभी समस्याओं का समाधान कर दिया जाए।

बॉक्स: यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई

डीसी ने कहा कि पुलिस विभाग यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ आवश्यक कड़ी कार्रवाई अमल में लाएं। शहर के अंदर दिन के समय में भारी वाहन का प्रवेश नही होने दें। शहर के सभी एंट्री प्वाइंट पर विशेष नाके लगाकर भारी वाहनों का दिन के समय में आना बंद करें। शहर के अंदर जो भी व्यक्ति अपनी गाड़ी गलत जगह पार्क करता है, जिससे आम जन को असुविधा होती है तो उनके पोस्टल चालान किए जाएं। बिना हेलमेट पहने चलने वाले दुपहिया वाहन चालकों का भी मौके पर चालान करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.