Move to Jagran APP

समारोह में सात स्वयं सहायता समूह को दिया 45 लाख रुपये का लोन

एडीसी आरके सिंह के निर्देशानुसार हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक के कार्यालय में स्वयं सहायता समूह के लिए ऋण वितरण समारोह आयोजित किया। इसमें टीक शेरगढ तितरम प्यौदा सीवन पूंडरी खंड से सात स्वयं सहायता समूह को 45 लाख रुपये के लोन जारी किए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 10:13 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 10:13 AM (IST)
समारोह में सात स्वयं सहायता समूह 
को दिया 45 लाख रुपये का लोन
समारोह में सात स्वयं सहायता समूह को दिया 45 लाख रुपये का लोन

जागरण संवाददाता, कैथल : एडीसी आरके सिंह के निर्देशानुसार हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक के कार्यालय में स्वयं सहायता समूह के लिए ऋण वितरण समारोह आयोजित किया। इसमें टीक, शेरगढ, तितरम, प्यौदा, सीवन, पूंडरी खंड से सात स्वयं सहायता समूह को 45 लाख रुपये के लोन जारी किए। इन लाभार्थियों को मौके पर ही ऋण वितरण पत्र भी प्रदान किए गए।

loksabha election banner

अध्यक्षता करते हुए जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक आरके कटारिया ने बताया कि ग्रामीण महिलाओं के लिए यह योजना बहुत प्रभावी है, जिसके तहत स्वयं सहायता समूहों से जुड़कर व बैंकों से ऋण प्राप्त करके अपने कार्य को शुरू कर सकते हैं। इसके माध्यम से वे अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं और अपने बच्चों के भविष्य को सुदृढ़ कर सकती हैं।

बताया कि 15 स्वयं सहायता समूहों की 21 लाख रुपये स्वीकृत हो चुके हैं, जिन्हें अगले सप्ताह तक उनके खातों में डाल दिया जाएगा। जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनोज कुमार ने बताया कि किसी भी कार्य को शुरू करने के लिए पहले जानकारी प्राप्त करें और इसके बाद पैसों की जरूरत होती है, तो बैंकों के माध्यम से उनकी इस जरूरत को भी पूरा किया जाता है। किसी भी कार्य को करने के लिए सबसे पहले उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाता है। वे स्वयं भी काम करें और अन्य सदस्यों को भी प्रेरित करें। जिला में अभी तक स्वयं सहायता समूहों को 15 करोड़ 80 लाख रुपये के ऋण वितरित किए जा चुके हैं। इन पैसों से वे छोटे-छोटे व्यवसायों की शुरूआत कर रहे हैं और अपनी आमदनी बढ़ा रहे हैं।

डीएफएम टीके राणा ने कहा कि यह प्रक्रिया एक बार की नहीं है। आप सभी बैंकों से बार-बार भी ऋण प्राप्त कर सकते हैं। ऋण की वापसी समय पर करें ताकि उन्हें आगे भी ऋण मुहैया करवाया जा सके। इस मौके पर सरदारा राम, सागर वर्मा, रामफल, अनिल कुमार मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.