जागरण संवाददाता, कैथल : हरियाणा भिवानी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा पहले दिन शांतिप्रिय ढंग से संपन्न हुई। 57 परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थियों ने अंग्रेजी की परीक्षा दी। परीक्षा को नकल रहित बनाने के लिए विभाग और प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी की गई थी। किसी भी परीक्षा केंद्र में नकल का केस नहीं बना। परीक्षा दोपहर साढ़े 12 बजे से साढ़े तीन बजे तक हुई।

भिवानी बोर्ड व प्रशासनिक अधिकारियों की 12 फ्लाइंग की टीमें गठित की गई थी। टीम ने 57 में से 52 परीक्षा केंद्रों में पेपर दे रहे विद्यार्थियों की जांच की। विद्यार्थियों के आईडी कार्ड व रोल नंबर अच्छी तरह से चेक करने के बाद उन्हें परीक्षा केंद्र में अंदर जाने दिया गया। शुक्रवार को सभी 90 परीक्षा केंद्रों पर दसवीं का अंग्रेजी का पेपर होगा। सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस बल तैनात किया गया था। परीक्षा समय पर ही शुरू हुई और समय पर ही समाप्त हुई। परीक्षा केंद्र के 200 मीटर दायरे में लोगों को खड़ा नहीं होने दिया गया ताकि व्यवस्था में कोई गड़बड़ ना हो। सुबह परीक्षा से संबंधित सामग्री एसडीएम कार्यालय व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से दी गई।

बॉक्स

आसान था पहला पेपर

उनका पहला पेपर था और पेपर में बैठने से पहले मन में डर था कि कैसा पेपर आएगा। जो पेपर दिया गया था वह आसान था और लगभग सारा पेपर सिलेबस में से ही आया हुआ था। उसने पूरा पेपर किया और उम्मीद है कि उसके अंक भी अच्छे ही आएंगे।

- राहुल, विद्यार्थी

बॉक्स

परीक्षा के लिए थी पूरी तैयारी

परीक्षा के लिए उसने पूरी तैयारी की हुई थी। तैयारी के बाद भी जब तक पेपर ना देख ले तब तक मन में थोड़ा डर रहता ही है। जो पेपर आया हुआ था वह बहुत ही आसान था। अगर सभी पेपर इसी तरह से सिलेबस में से आए तो उनके अच्छे नंबर आएंगे।

- सोनिया, विद्यार्थी

बॉक्स

ढांड में 227 विद्यार्थियों ने दी परीक्षा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की 12वीं की परीक्षा ढांड के राजकीय उच्च विद्यालय में शांतिप्रिय ढंग से संपन्न हुई। कुल 229 बच्चों में से 227 बच्चों ने परीक्षा दी। प्रशासन व शिक्षा विभाग के कर्मचारी परीक्षा को नकल रहित बनाने के लिए तैनात रहे। सुपरिटेंडेंट नफे सिंह व प्रिसिपल नसीब सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों की आईडी व रोल नंबर देखने के बाद उन्हें परीक्षा केंद्र में आने दिया गया।

बॉक्स

जिला शिक्षा अधिकारी जोगिद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि 12वीं की अंग्रेजी की परीक्षा पूरी तरह से शांतिप्रिय रही। फ्लाइंग की 12 टीमों ने 57 में से 52 परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। विभाग व प्रशासन की ओर से परीक्षा को लेकर पूरे प्रबंध किए गए हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस