संवाद सूत्र, उचाना : पूरे देश के लॉकडाऊन के आदेश के साथ बांगर की पंचायतें साथ आ रही है। 17 गांवों की पंचायतों ने भी अपनी-अपनी पंचायत की तरफ से फैसले लिए है कि 14 अप्रैल तक पूर्ण रूप से गांव को लॉकडाउन किया जाएगा। गांवों में युवा गांव में आने वाले रास्तों पर पहरा दे रहे है। आने वाले हर रास्ते को बंद कर क‌र्फ्यू लगा दिया है। गांव में न तो बाहरी व्यक्ति को जाने दे रहे है न ही गांव के किसी व्यक्ति को बिना काम के बाहर जाने दे रहे है। कोरोना को लेकर देश भर में लड़ी जा रही लड़ाई में पंचायतें, युवा पूरा साथ दे रहे है। खंड में अब 28 पंचायतें ऐसी है जहां युवाओं ने अपने हाथ पूरी तरह से लॉक डाऊन की कमान ले ली है।

--------------------------

ये गांव की पंचायतें भी आई आगे

बड़ौदा, गैंडा खेड़ा, खरकभूरा, खटकड़, उचाना खुर्द, पालवां, मांडी कलां, करसिधु, घासो खुर्द, घसो कलां, भौंगरा, सुंदरपुरा, काब्रच्छा, घोघड़िया, धनखड़ी, सुदकैन खुर्द, खेड़ी मंसानिया की पंचायतों द्वारा पंचायत की तरफ से फैसला लिया गया है कि गांव में किसी बाहरी व्यक्ति को गांव के अंदर बिना पूछताछ के नहीं आने दिया जाएगा। गांव में युवा, बुजुर्ग जो ताश खेलते है उनको भी हिदायतें दी गई है कि वो सामूहिक रूप से एकत्रित न हो। आपस में दूर रहने से ही इस बीमारी को रोका जा सकता है। गांव में बाहर से आने वाले व्यक्ति का नाम दर्ज कर, कारण पूछ कर गांव में आते समय हैंडवॉश करवाए जाते है।

----------------------

शिफ्ट बना कर देते है पहरा

ग्रामीण रामनिवास, विक्रम पहलवान, दीपक, सुनील, मास्टर संदीप ने बताया कि दिन-रात गांव में आने वाले प्रमुख रास्तों पर पहरा दिया जाता है। युवाओं की टीमें बनाई गई है। ये टीमें शिफ्ट के हिसाब से डयूटी देती है। जो युवा पहरा देते है वो भी एक फीट की निर्धारित दूरी से दूर रहे इसका ध्यान रखा जाता है। सभी अपने अपने जाकरों, रिश्तेदारों को फोन करके कह चुके है कि उनके गांव में वो 14 अप्रैल तक न आए। किसी भी बाहरी व्यक्ति को गांव के अंदर नहीं जाने दिया जाता है। इस बीमारी से हम सबको मिलकर लड़ना है। इसकी दवाई एक ही है आपस में दूरी बनाओ, घर पर रहो। गांवों में सुबह, शाम मुनियादी भी करवाई जा रही है। पुलिस कर्मी भी मुनियादी के साथ पंचायत प्रतिनिधि के साथ रहते है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस