Move to Jagran APP

एमडीआरटी सम्मेलन में भाग लेकर नरवाना के पंकज ने विश्व स्तर पर बनाई पहचान

सफलता का निवास किसी बड़ी जगह पर हो यह जरूरी नहीं है। यह छोटे से छोटे गांवों या कस्बे में रहकर भी हासिल की जा सकती है। कुछ ऐसा कीर्तिमान कर दिखाया है मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे हनुमान नगर निवासी पवन कुमार नैन ने। पवन ने अमेरिका में 9-12 जून तक चले एमडीआरटी सम्मेलन में भाग लेकर दूसरे बीमा अभिकर्ताओं के लिए प्रेरणास्त्रोत बन गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 08:01 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 08:01 AM (IST)
एमडीआरटी सम्मेलन में भाग लेकर नरवाना के पंकज ने विश्व स्तर पर बनाई पहचान
एमडीआरटी सम्मेलन में भाग लेकर नरवाना के पंकज ने विश्व स्तर पर बनाई पहचान

महासिंह श्योरान, नरवाना : सफलता का निवास किसी बड़ी जगह पर हो, यह जरूरी नहीं है। यह छोटे से छोटे गांवों या कस्बे में रहकर भी हासिल की जा सकती है। कुछ ऐसा कीर्तिमान कर दिखाया है मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे हनुमान नगर निवासी पवन कुमार नैन ने। पवन ने अमेरिका में 9-12 जून तक चले एमडीआरटी सम्मेलन में भाग लेकर दूसरे बीमा अभिकर्ताओं के लिए प्रेरणास्त्रोत बन गए हैं। इस एमडीआरटी सम्मेलन में 70 देशों के 500 बीमा कंपनियों के 66 हजार सदस्यों ने भाग लिया था। जिनमें चुनिदा इंश्योरेंस अभिकर्ताओं में प्रदेश के 2 सदस्यों में नरवाना के पवन कुमार नैन भी शामिल हुए। एमडीआरटी दुनिया भर के चुने हुए बीमा अभिकर्ताओं की एक वैश्विक संस्था है, जिन के बुलावे पर पवन कुमार नैन ने चार दिवसीय कांफ्रेंस में विश्व में छाई आर्थिक मंदी व अर्थव्यवस्था में गति विषय पर विश्व के लोगों को हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों सहित विकास की जानकारी से अवगत करवाया। पवन कुमार ने अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने चाचा रघबीर सिंह के अलावा बीमा धारकों व विकास अधिकारी धर्मेंद्र कुमार को दिया। सरल व सहज स्वभाव के पवन कुमार नैन निवेश योजनाओं को जीवन में प्रगति का आधार मानते हैं।

loksabha election banner

---------------------

न चाहते हुए ली थी बीमा एजेंसी

पवन कुमार नैन ने 20 साल पहले भारतीय जीवन बीमा निगम में न चाहते हुए किसी दबाव से अभिकर्ता की जिम्मेदारी ली थी। उससे पहले वे किसी के पास दिन में लैब टेक्नीशियन का काम करते थे, तो सुबह-सवेरे घर-घर जाकर अखबार बांटा करते थे। पवन कुमार ने अपनी मेहनत और लोगों से मधुर संबंध बनाकर बीमा क्षेत्र में इस कदर काम किया कि उनको यूएसए के मिलियन डॉलर राउंड टेबल सम्मेलन में जाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.