Move to Jagran APP

बूंदाबांदी से मंडियों में भीगा गेहूं, तेज आंधी से नौ पावर हाउस ब्रेकडाउन

फोटो 25आज भी आंधी व बारिश की आशंका किसानों की बढ़ी चिताएं गेहूं में नमी ज्यादा होने से जींद अनाज मंडी में देरी से शुरू हुई खरीद

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 10:22 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 10:22 AM (IST)
बूंदाबांदी से मंडियों में भीगा गेहूं, तेज 
आंधी से नौ पावर हाउस ब्रेकडाउन
बूंदाबांदी से मंडियों में भीगा गेहूं, तेज आंधी से नौ पावर हाउस ब्रेकडाउन

जागरण संवाददाता, जींद : मौसम के अचानक करवट लेने से किसानों की चिताएं बढ़ी हुई हैं। सोमवार देर रात तेज आधी व हल्की बूंदाबांदी हुई। जिससे जगह-जगह पेड़ गिर गए और बिजली गुल रही। वहीं बूंदाबांदी से मंडियों में आई गेहूं की फसल भीग गई और खेतों में कटाई का काम भी रूक गया। गेहूं भीगने से नमी बढ़ गई, जिस वजह से जींद नई अनाज मंडी में मंगलवार को सरकारी खरीद दोपहर बार शुरू हो सकी और करीब साढ़े 17 हजार क्विटल गेहूं की खरीद हुई।

loksabha election banner

बाकी सालों के मुकाबले इस बार गेहूं कटाई का सीजन करीब एक सप्ताह देरी से शुरू हुआ। सोमवार से ही मंडियों में गेहूं आना शुरू हुआ था और रात को ही बूंदाबांदी हो गई। जिससे कटाई के काम में खलल पड़ गया। अभी किसानों की चिता खत्म नहीं हुई है। मंगलवार को जहां दिनभर बादल छाए रहे। वहीं मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। जिससे किसानों की बंपर पैदावार की उम्मीदें धूमिल हो सकती हैं। बारिश के मौसम को देखते हुए जींद मार्केट कमेटी ने सभी आढ़तियों को तिरपाल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं, ताकि बारिश होने पर मंडी में आया गेहूं भीगे नहीं। मंगलवार को बूंदाबांदी की वजह से जहां जींद अनाज मंडी में खरीद देरी से शुरू हुई, वहीं नरवाना अनाज मंडी में नमी ज्यादा होने के कारण खरीद नहीं हुई। जींद मार्केट कमेटी सचिव पवन चोपड़ा ने बताया कि नमी ज्यादा होने के कारण खरीद दोपहर को शुरू हुई। आढ़तियों को बारिश के मौसम को देखते हुए व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं।

------------------

आंधी से 33 केवीए के नौ पावर हाउस में ब्रेक डाउन

सोमवार देर रात आई तेज आंधी की वजह से काफी गांवों में बिजली गुल रही। 33केवीए के नौ पावर में भी ब्रेकडाउन रहा। 33 केवी बधाना, नगूरां, शामदो, श्रीराग खेड़ा, छातर, उचाना, काकड़ोद, पीपलथा और रसीदां पावर हाउस में रात को आंधी से ब्रेकडाउन हुआ था, जिनमें सुबह आठ बजे के आसपास सप्लाई शुरू हो सकी। वहीं 11 केवी के काफी फीडर को निगम ने सुरक्षा की ²ष्टि से बंद कर दिया। तेज आंधी की वजह से चलती सप्लाई में गेहूं की फसल में आग लगने का खतरा रहता है।

-------------------

तेज आंधी से बिजली के खंभे व तार टूटी, 16 घंटे बाद बिजली शुरू

नरवाना : तेज आंधी से कई बिजली के खंभे, पेड़ व तार टूट गए। जिससे कई क्षेत्रों की बिजली बाधित हो गई और लोगों को अंधेरे में रात गुजारनी पड़ी। सोमवार को आई तेज आंधी से ठंडी सड़क पर लगे बिजली के खंभे और तार टूट गए। बिजली बाधित होने व तार टूटने से बिजली कर्मचारी इसे दुरुस्त करने शुरू हो गए और लगभग 16 घंटे के बाद बिजली आपूर्ति शुरू हो सकी। आसपास के निवासी संदीप, अशोक कुमार, बबीता, अमर सिंह फौजी, प्रमोद कुमार ने बताया कि रात को आई तेज आंधी से कई पेड़ बिजली के खंभों पर गिर गए, जिससे खंभों पर लगी तार टूट गई और बिजली बंद हो गई। उन्होंने बताया कि सारी रात लाईट न आने के कारण इंवर्टर भी जवाब दे गए और उनके रोजमर्रा के काम प्रभावित हो गए। तार टूटने से ठंडी सड़क, गांव बद्दोवाल, ईस्माइलपुर, मेला मंडी, नई बस्ती में बिजली की सप्लाई बंद हो गई। जिसके बाद बिजली कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद नए खंभे लगाकर तारों को दुरूस्त किया, जब जाकर लगभग 16 घंटे के बाद बिजली सप्लाई शुरू हो सकी।

--------------

मंडी में गेहूं की फसल आनी शुरू, लेकिन नमी की वजह से नहीं हो रही खरीद

संवाद सूत्र, नरवाना :-मंडियों में गेहूं की फसल आनी शुरू हो गई है, लेकिन नमी के कारण किसानों की फसल की खरी नहीं हो रही है। जिसके कारण किसानों व आढ़तियों को खराब मौसम के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गत सोमवार को आई तेज आंधी के साथ बरसात ने भी किसानों की चिता की लकीरें बढ़ा दी गई है, जिसके कारण उन्हें अपनी फसल बेचने के लिए अगले एक-दो दिन और इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि बरसात से फसल काटने से लेकर उसे सुखाने में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। वहीं आढ़तियों व अधिकारियों का कहना है कि किसान अपनी फसलों को पूरी तरह सुखाकर लाएं, ताकि उन्हें बेचने व एजेंसियों को खरीदने में कोई दिक्कत न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.