Move to Jagran APP

ट्रेन में बेफिक्र होकर सोएं, डेस्टिनेशन स्टेशन आने पर जगा देगा वेकअप कॉल

हिमांशु गोयल, जींद : अगर आप रात के समय ट्रेन में सफर कर रहे हैं। रात में ही आपका ड

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 05:27 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 05:27 PM (IST)
ट्रेन में बेफिक्र होकर सोएं, डेस्टिनेशन स्टेशन आने पर जगा देगा वेकअप कॉल
ट्रेन में बेफिक्र होकर सोएं, डेस्टिनेशन स्टेशन आने पर जगा देगा वेकअप कॉल

हिमांशु गोयल, जींद : अगर आप रात के समय ट्रेन में सफर कर रहे हैं। रात में ही आपका डेस्टिनेशन स्टेशन आएगा, तो यात्री को अपनी आरक्षित सीटों पर सफर करने पर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बेफिक्र होकर सोएं, क्योंकि अब आपका डेस्टिनेशन स्टेशन आने से पहले जगाने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी। लेकिन इसके लिए आपको 139 पर फोन कर वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा अपने पीएनआर पर एक्टिवेट करवाना होगी। ट्रेन में रात के समय सफर करने वाले यात्रियों को डेस्टिनेशन स्टेशन आने से पहले उठने में काफी परेशानी आती है। कई बार यात्री डेस्टिनेशन स्टेशन आने पर उठ नहीं पाते और ट्रेन आगे निकल जाती है। इससे बहुत परेशानी झेलना पड़ती है। इस परेशानी से छुटकारा दिलवाने के लिए रेलवे ने वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा शुरु की हुई है। प्रचार प्रसार के अभाव में लोग अभी तक इस सुविधा का लाभ उठाने से महरूम है।

loksabha election banner

--------------------

ऐसे करें 139 को एक्टिवेट

इस सुविधा को उपयोग में लेने के लिए यात्री को उस मोबाइल से 139 नंबर डायल करना होगा जो सफर के दौरान उसके पास होगा। नंबर डायल करने पर पहले अपनी पसंद की भाषा का चयन करना होगा। डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर दबाना होगा फिर 2 नंबर। जिसके बाद यात्री से उसके दस अंकों का पीएनआर नंबर पूछा जाएगा। पीएनआर नंबर डायल करने के बाद उसे कंफर्म करने के लिए 1 नंबर दबाना होगा। यात्री को इसका कंफर्मेशन मैसेज भी मिलेगा। यात्री के गंतव्य स्टेशन आने से 30 मिनट पहले मोबाइल पर कॉल आएगा। यात्री जब तक कॉल को अटेंड नहीं करेगा, रेलवे सिस्टम कॉल करता रहेगा। फोन रिसीव होने पर यात्री को सूचित किया जाएगा कि स्टेशन आने वाला है। आप अपने सामानों को लेकर तैयार हो जाएं।

-------------

कॉल डेस्टिनेशन की सुविधा रेलवे द्वारा शुरु की हुई है। इसमें यात्री को जहां पहुंचना है उस स्टेशन की जानकारी 30 मिनट पहले ही मिल जाएगी। लेकिन उससे पहले यात्री को मोबाइल में ही कुछ प्रक्रिया पूरी करनी होती है। जिसमें उसे सबसे पहले 139 पर अपना पीएनआर नंबर डालना होगा। यह सुविधा सिर्फ आरक्षित सीटों पर ही सफर करने वाले यात्रियों के लिए है।

विनोद कुमार, पीआरओ, नॉदर्न रेलवे, दिल्ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.