Move to Jagran APP

मेक माई ट्रिप के वाट्सएप नंबर से ट्रेन यात्रियों को मिलेगी पीएनआर स्टेटस की जानकारी

हिमांशु गोयल, जींद : भारतीय रेल से सफर करने वाले लोग अकसर ही ट्रेन का लाइव र¨नग स्टेटस

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 11:37 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 11:37 PM (IST)
मेक माई ट्रिप के वाट्सएप नंबर से ट्रेन यात्रियों को मिलेगी पीएनआर स्टेटस की जानकारी
मेक माई ट्रिप के वाट्सएप नंबर से ट्रेन यात्रियों को मिलेगी पीएनआर स्टेटस की जानकारी

हिमांशु गोयल, जींद : भारतीय रेल से सफर करने वाले लोग अकसर ही ट्रेन का लाइव र¨नग स्टेटस जानना चाहते हैं। अगर वे¨टग रेल टिकट मिला हो तो आखिर तक पीएनआर स्टेटस चेक करना नहीं भूलते। भारतीय रेलवे की ओर से इस संबंध अलग-अलग सुविधाएं मौ•ाूद रही हैं। आप चाहें तो आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर ये काम निपटा सकते हैं। 139 नंबर पर कॉल करके भी ये जानकारियां उपलब्ध हो जाती हैं। लेकिन स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल ने आइआरसीटीसी को ऐप बनाने के लिए मजबूर किया। मुश्किल यह है कि लाइव ट्रेन स्टेटस के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में एनटीईएस ऐप डाउनलोड करना होगा। वहीं, पीएनआर (पेसेंजर नाम रिकोर्ड ) स्टेटस जानने के लिए रेल कोनेक्ट ऐप को। कई लोगों की शिकायत है कि एक सेवा से जुड़ी जानकारी को हासिल करने के लिए दो ऐप की क्या •ारूरत है। इसी समस्या को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन ट्रेवल वेबसाइट मेक माई ट्रिप के साथ साझेदारी की है। इससे यात्री अब वाट्सएप करके ही पीएनआर स्टेट्स और लाइव ट्रेन स्टेट्स जान सकेंगे।

loksabha election banner

---------------------

यात्री को इन बातों का रखना होगा ध्यान

इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्याना रखना होगा। इनमें से सबसे अहम है कि आपके पास वाट्सएप का लेटेस्ट वर्•ान हो। इसके अलावा इंटरनेट कनेक्शन के बिना कोई काम नहीं होगा। अगर अपने रेल टिकट का स्टेटस जानना है तो पीएनआर नंबर कहीं लिखकर रख लें। अगर ट्रे¨नग का लाइव र¨नग स्टेटस जानना है तो ट्रेन नंबर को पास ही रखें।

------------

मेक माई ट्रिप वाट्सएप नंबर को करें फोन में स्टोर

यात्री सबसे पहले अपने स्मार्टफोन का डायलर खोलें। उसके बाद यहां पर 7349389104 को टाइप करें। बता दें कि यह मेकमायट्रिप का आधिकारिक वाट्सएप नंबर है। इसको फिर कॉन्टेक्ट में सेव कर लें। फोन में इस नंबर को स्टोर करने के बाद अपने फोन पर वहाट्सऐप खोलें। इसके बाद कॉन्टेक्ट लिस्ट को रिफ्रेश कर लें। मैकमाय ट्रिप वाले नंबर को कॉन्टेक्ट में सर्च करें। इसके बाद इस नंबर का चैट ¨वडो खोल लें।

---------------------

इस तरह से जाने पीएनआर स्टेट्स

रेल टिकट का स्टेटस जांचने के लिए चैट ¨वडो में पीएनआर के बाद स्पेस देकर पीएनआर नंबर लिखकर भेज दें। उदाहरण के तौर पर, पीएनआर 1234567890 है। इसके बाद आपको जवाब में पीएनआर स्टेटस विस्तार से मिल जाएगा। बता दें कि इस दौरान आपको कुछ और बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे आपके द्वारा भेजा गया मैसेज मेक माय ट्रिप को वाट्सएप नंबर पर डिलीवर हो गया है। अगर आप मैसेज टेक्स्ट के बगल में दो टिक देख पा रहे हैं तो मैसेज डिलीवर हो गया है। इसके अलावा मेकमायट्रिप ये सारी जानकारियां आईआरसीटीसी के सर्वर से लेकर देता है। संभव है कि कई बार जवाब मिलने में थोड़ा वक्त लगे।

------------------------

रेलवे द्वारा यात्रियों को समय समय पर बेहतर सुविधाएं जाती है। हर समय कोई ना कोई बदलाव होता रहता है। वहाट्सऐप पर ट्रेन के स्टेटस के साथ पीएनआर स्टेट्स देखा जा सकता है। इससे यात्रियों को काफी फायदा होगा।

विनोद कुमार, एआईपीआरओ, नादर्न रेलवे,


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.