Move to Jagran APP

व्यापारियों ने बजट को सराहा, कर्मचारियों की मिली-जुली प्रतिक्रिया

बजट को लेकर शनिवार को दिनभर लोगों की नजर टिकी रही और टीवी पर चिपके रहे। बाजार में टीवी के साथ-साथ लोग फोन से भी चिपके रहे। बजट को लेकर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 06:53 AM (IST)Updated: Sun, 02 Feb 2020 06:53 AM (IST)
व्यापारियों ने बजट को सराहा, कर्मचारियों की मिली-जुली प्रतिक्रिया
व्यापारियों ने बजट को सराहा, कर्मचारियों की मिली-जुली प्रतिक्रिया

जागरण संवाददाता, जींद : केंद्र सरकार के बजट को लेकर शनिवार को दिनभर लोगों की नजर टिकी रही और टीवी पर चिपके रहे। बाजार में टीवी के साथ-साथ लोग फोन से भी चिपके रहे। बजट को लेकर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं हैं। कोई बजट को सराहा रहा है, तो कोई निराशाजनक बता रहा है। सीए व वकीलों के अनुसार बजट में टैक्स स्लैब में बदलाव किया गया है, उससे कर्मचारी व व्यापारी वर्ग को राहत मिलेगी। वहीं बीजेपी के साथ-साथ प्रदेश की गठबंधन सरकार में भागीदार जेजेपी समर्थक बजट को अब तक का सबसे अच्छा बजट बता रहे हैं। उनके अनुसार किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में भी फायदा होगा। वहीं कांग्रेसियों ने बजट को निराशाजनक बताते हुए बजट में किसी भी वर्ग के लिए कुछ खास नहीं होने की बात नहीं कही है। कर्मचारी संगठनों की भी मिली-जुली प्रतिक्रिया हैं। कर्मचारी नेताओं का कहना है कि रेलवे, बीमा, परिवहन, बैंकिग आदि जनता से जुड़े विभागों में निजीकरण को बढ़ावा दिया गया है। बजट में पुरानी पेंशन बहाली स्कीम लागू ना करने पर नाराजगी जताई है। सबका रखा ख्याल

loksabha election banner

फोटो : 16

ये आम आदमी का बजट है। जिसमें किसान, मजदूर का ख्याल रखा गया है। किसानों की आय बढ़ेगी और जीवन स्तर भी अच्छा होगा। पीएम किसान सम्मान निधी योजना से किसानों को आर्थिक मदद मिलेगी। वहीं पीएम आवास योजना से गरीबों को पक्का मकान मिलेगा।

नरेंद्र घणघस, बीजेपी नेता पेट्रेाल-डीजल के दाम बढ़ने से बढ़ेगी महंगाई

फोटो : 17

मध्यम वर्ग, कर्मचारी के कर में कोई विशेष छूट नहीं दी गई है पेट्रोल व डीजल के दाम दाम बढ़ने से महंगाई बढ़ेगी। बढ़ती बेरोजगारी गांव में मजदूरी भुगतान संकट, किसानों की आत्महत्या जैसी समस्याओं का कोई समाधान बजट में नहीं किया गया है।

सुरेश गोयत, कांग्रेस नेता कैसे मिलेंगे युवाओं को रोजगार

फोटो : 9

बजट से पहले बड़ी-बड़ी बाते कही जा रही थी। लेकिन बजट में सबके हाथ खाली रहे। युवाओं को रोजगार कैसे मिलेंगे, इसकी कोई योजना नहीं है। महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी बढ़ेगी। किसानों व ग्रामीणों की समस्याएं और जटिल होंगी।

जगबीर ढिगाना, कांग्रेस नेता हर वर्ग को होगा फायदा

फोटो : 14

बजट में वही वायदे किए गए हैं, जो पूरे किए जा सकें और उसका हर वर्ग को फायदा हो। आयुष्मान योजना के विस्तार से ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलेगा। किसान, कर्मचारी, व्यापारी सबका बजट में ख्याल रखा गया है।

जवाहर सैनी, पूर्व बीजेपी प्रदेश सचिव भाव मिल नहीं रहे, कैसे होगी दोगुनी आमदनी

फोटो : 12

किसानों को फसलों का पूरा भाव नहीं मिल रहा है। इस सीजन में धान के भाव बहुत कम रहे। जिससे फसल की लागत भी निकालना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में साल 2022 तक किसानों की दोगुनी कैसे होगी। बजट में केवल हवा-हवाई बातें की गई हैं।

- सुभाष गांगोली, कांग्रेस विधायक, सफीदों


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.