Move to Jagran APP

जींद में आज डेढ़ लाख विद्यार्थी, शिक्षक, सामाजिक संस्थाएं लेंगी गो ग्रास का संकल्प

दैनिक जागरण के गो ग्रास संकल्प अभियान के साथ जिलेभर के करीब एक हजार सरकारी व निजी स्कूलों के डेढ़ लाख विद्यार्थी जुड़ेंगे और शनिवार को प्रार्थना सभा में संकल्प लेंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 11:20 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 11:20 PM (IST)
जींद में आज डेढ़ लाख विद्यार्थी, शिक्षक, सामाजिक संस्थाएं लेंगी गो ग्रास का संकल्प
जींद में आज डेढ़ लाख विद्यार्थी, शिक्षक, सामाजिक संस्थाएं लेंगी गो ग्रास का संकल्प

जागरण संवाददाता, जींद : दैनिक जागरण के गो ग्रास संकल्प अभियान के साथ जिलेभर के करीब एक हजार सरकारी व निजी स्कूलों के डेढ़ लाख विद्यार्थी जुड़ेंगे और शनिवार को प्रार्थना सभा में संकल्प लेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश पर सभी खंड शिक्षा अधिकारियों ने स्कूलों को आदेश जारी कर दिया है। वहीं, जिलेभर की 50 से ज्यादा संस्थाएं भी इस अभियान से जुड़ी हैं। शनिवार को सुबह अलग-अलग जगहों पर सामाजिक संस्थाओं की तरफ कार्यक्रम आयोजित कर शपथ दिलाई जाएगी।

loksabha election banner

जींद में रानी तालाब के सामने नेहरू पार्क में सुबह नौ बजे जिला स्तरीय कार्यक्रम होगा। जिसमें भाजपा जिलाध्यक्ष राजकुमार उर्फ राजू मोर, हरियाणा गोसेवा आयोग के सदस्य डा. राज सैनी शहर के गणमान्य लोगों, सामाजिक संस्थाओं के लोगों को गो ग्रास संकल्प दिलाएंगे।

वहीं जींद विकास संगठन, पहला कदम फाउंडेशन, व्यापार मंडल जींद, जींद सुधार टीम, रोडवेज यूनियन इंटक, इनर व्हील क्लब, प्राथमिक शिक्षक संघ, भारत विकास परिषद, सत्यराज हरियाणवी लोक कला सदन, अपना रोटी रथ, ब्लू ओसियन फाउंडेशन, महात्मा गांधी शिक्षण संस्था, राधे चरण पादुका सेवा समिति, उचाना विकास संघर्ष समिति, जयति जयति हिदू महान संगठन समेत 50 से ज्यादा संस्थाओं के लोग अलग-अलग जगह एकत्रित होकर संकल्प लेंगे। आप भी अपने गांव या शहर में मुहल्ले के लोग एकत्रित होकर गो सेवा के लिए संकल्प लें और उसकी फोटो वाटसएप नंबर 9466643644 और 9467752149 पर भेजें।

गो ग्रास मुहिम से जुड़ें

भाजपा जिलाध्यक्ष राजू मोर ने कहा कि गाय को हिदू धर्म में माता का दर्जा है। गो माता की सेवा करना हम सबका दायित्व है। इसलिए सभी अपने साम‌र्थ्य के अनुसार गोवंशी के लिए आटा, अनाज, तूड़ी या हरे चारे की व्यवस्था में सहयोग करें। प्रतिदिन घर पर पहली रोटी निकालने के अलावा एक कटोरी आटा प्रतिदिन गोवंशी के लिए अलग से निकाल सकते हैं। गुल्लक भी रखकर उसमें पांच रुपये प्रतिदिन डाल सकते हैं। दैनिक जागरण गो ग्रास संकल्प से जुड़ें।

एक व्यक्ति के सहारे व्यवस्था नहीं हो सकती

जयति जयति हिदू महान संगठन के अध्यक्ष अतुल चौहान ने कहा कि नंदीशाला और गोशालाओं में चारे की कमी रहती है। दानी-सज्जनों की तरफ से काफी सहयोग भी मिलता रहा है, जिसके कारण गोवंशी को चारा मिल पाता है। इस साल गोशालाओं में चारे की कमी है। कोई एक व्यक्ति व्यवस्था नहीं संभाल सकता। इसलिए हर अपनी नेक कमाई से थोड़ा-थोड़ा अंश भी गो माता के लिए दान करे, तो गोशालाओं में चारे की कमी नहीं रहेगी और ना ही गोमाता भूख से मरेगी।

गोशालाओं में दान कर मनाएं खुशी के पल

हरियाणा गोसेवा आयोग के सदस्य डा. राज सैनी ने लोगों से दैनिक जागरण गो ग्रास संकल्प मुहिम से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि सनातन धर्म में गो माता की सेवा सबसे बड़ा पुण्य का काम है। जन्मदिन, शादी समारोह या किसी भी खुशी के मौके पर होने वाले खर्च में से कुछ हिस्सा गोशालाओं में दान दें। साम‌र्थ्य के अनुसार तूड़ी, हरा चारा, गुड़ व अन्य पशु आहार गोशालाओं में दान कर सकते हैं। घर पर पहली रोटी गाय के लिए जरूर निकालें।

हर आदमी करे भागीदारी

इनर व्हील क्लब की प्रधान एवं आप नेता डा. रजनीश जैन ने कहा कि गो ग्रास संकल्प दैनिक जागरण की अच्छी मुहिम है। हर आदमी को इसमें भागीदारी करनी चाहिए। सड़कों पर हजारों गोवंशी बेसहारा घूम रहे हैं। जो चारे की कमी में पोलीथिन खाने को मजबूर हैं, जिससे असमय उनकी मौत हो जाती है। घर के बाहर गोवंशी आने पर उसे रोटी, गुड़ या अन्य पशु आहार खिलाएं। नजदीकी गोशाला में जाकर चारा, आटा, अनाज या साम‌र्थ्य अनुसार राशि दान कर सकते हैं।

गोशालाओं में चारे की कमी को दूर करने में करें सहयोग

अपना रोटी रथ सेवा समिति के अध्यक्ष मुकेश राठौड़ ने कहा कि गोवंशी की संरक्षा और सुरक्षा को लेकर दैनिक जागरण का ये प्रयास काफी सराहनीय है। गोशालाएं आमजन के सहयोग से ही चलती हैं। इस साल ज्यादातर गोशालाओं में चारे की कमी है। गोशालाओं में तूड़ी और हरा चारा देकर हम इस कमी को पूरा करने में सहयोग कर सकते हैं। साम‌र्थ्य अनुसार राशि भी दान कर सकते हैं। घर पर सुबह पहली रोटी तो गाय के नाम पर निकालनी ही चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.