Move to Jagran APP

तूफान और बारिश की आशंका जिले में अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा उत्तर भारत में सात व आठ मई को तूफान व बारिश की आशंका के चलते जिले में अलर्ट जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 May 2018 12:56 AM (IST)Updated: Mon, 07 May 2018 12:56 AM (IST)
तूफान और बारिश की आशंका जिले में अलर्ट
तूफान और बारिश की आशंका जिले में अलर्ट

जागरण संवाददाता, जींद : मौसम विभाग द्वारा उत्तर भारत में सात व आठ मई को तूफान व बारिश की आशंका के चलते जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग व बिजली निगम के अलावा सभी विभागों को अलर्ट जारी कर दिया है और पटवारियों व ग्राम सचिवों की बिना अनुमति के सेंटर नहीं छोड़ने के आदेश दिए है। इसके अलावा जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में सात व आठ मई को अवकाश रहेगा, ताकि किसी प्रकार की अनहोनी न हो। जिला मुख्यालय की तरफ से भी खंड स्तर पर समय से पहले ही कदम उठाने के आदेश दिए हैं, हालांकि हिसार मौसम विभाग के अनुसार जिले में ज्यादा तेज तूफान नहीं आने की आशंका जताई और केवल हलकी बारिश होने की आशंका जताई है, लेकिन मौसम विभाग द्वारा प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज तूफान आने की आशंका के चलते जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। इसी कड़ी में रविवार को सफीदों के एसडीएम वीरेंद्र सांगवान ने स्थानीय अधिकारियों की आपातकालीन बैठक बुलाकर दिशा निर्देश दिए। उन्होंने तेज तूफान आने की संभावना के चलते वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेड़ गिरकर सड़कों और यातायात को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए अलग अलग इलाकों में अपनी टीम गठित करके निगरानी बनाए रखे। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी टीम तैयार करके सतर्क रहें ताकि किसी अनहोनी की स्थिति में तुरंत राहत पहुंचाई जा सके। उन्होंने इस मौके पर सभी पटवारियों, पंचायत सचिवों को भी अपना स्टेशन न छोड़ने के निर्देश दिए। साथ ही सभी गांवों के नंबरदारों, सरपंचों, जन प्रतिनिधियों व ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि किसी भी आपात स्थिति में तुरंत प्रशासन से संपर्क करे ताकि समय किसी भी अनहोनी की संभावना होने पर समय रहते राहत पहुंच सके। इसके अलावा बिजली निगम के अधिकारियों को भी सतर्क रहने की हिदायत दी। तेज तूफान के चलते बिजली के खंभे व तार टूट सकते है है इसलिए एतियातन माहौल को देखते हुए बिजली सप्लाई करें।

loksabha election banner

-------------------------------

ग्रामीण क्षेत्रों में मुनादी करवाने के निर्देश

तूफान के दौरान लोग सतर्क रहें, इसके लिए समय से पहले ही मुनादी करवाने के आदेश दिए हैं। इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से सभी बीडीपीओ को निर्देश दिए कि वह ग्रामीण क्षेत्रों में इसके लिए मुनादी करवा दें और इसके माध्यम से बचाव के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दें।

--------------------------

घरों की छत्तों पर न रखे सामान, जलती आग भी नहीं छोड़े

उचाना एसडीएम डॉ. शिल्पी पातड़ ने कहा कि तूफान आने की चेतावनी दी है। ऐसे में लोगों को चाहिए कि वो सावधनी बरतें। छत्तों पर कोई सामान न रखे, जलनशील पदार्थ का भी ध्यान रखे। जो लोग खेतों में रहते है वो पेड़ों से दूरी बनाए रखे। रात में सोते समय बैटरी, घर में बने चूल्हे, तंदूर में आग को बुझाकर रखें। जितना हो सके कम से कम सफर करें।

---------------------------

नरवाना एसडीएम डॉ. किरण ¨सह ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं, एंबुलेंस, क्रेन, फायर-बिग्रेड, वन विभाग व बिजली निगम की टीम सहित तमाम बचाव सेवाओं को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए हैं। ग्रामीणों क्षेत्रों में बीडीपीओ को तूफान से सचेत रहने बारे मुनादी करवाने के निर्देश दिए हैं। जरूरत पड़ने पर एक विशेष टीम को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।

-------------------

दो दिन तक बंद रहेंगे स्कूल

तूफान व बारिश की आशंका के चलते जिले में आवश्यक कदम उठाए हैं। पूर्वानुमान के मद्देनजर जिलावासियों से ऐहतियात बरतने की अपील की है और विभागों को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए है। सात व आठ मई को सभी सरकारी व निजी स्कूल का अवकाश रहेगा। सोमवार को संभावित तूफान से तीन घंटे पहले ही मौसम विभाग द्वारा हवाओं के चलने की गति और बरसात की तेजी का अनुमान जारी कर दिया जाएगा। इसलिए नागरिकों को घबराने या डरने की जरूरत नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.