Move to Jagran APP

मुगल कालीन व अंग्रेजी शासन में हिदू धर्म का पतन हुआ : स्वामी धर्मदेव

-रविवार को आर्य समाज मंदिर में हुआ आर्य समाज सफीदों का मासिक सत्संग -हवन में श्रद्धालुओं

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 12:11 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 12:11 AM (IST)
मुगल कालीन व अंग्रेजी शासन में हिदू धर्म का पतन हुआ : स्वामी धर्मदेव
मुगल कालीन व अंग्रेजी शासन में हिदू धर्म का पतन हुआ : स्वामी धर्मदेव

-रविवार को आर्य समाज मंदिर में हुआ आर्य समाज सफीदों का मासिक सत्संग

loksabha election banner

-हवन में श्रद्धालुओं ने आहुति डालकर की सुख-समृद्धि की कामना संवाद सूत्र, सफीदों : आर्य समाज सफीदों का मासिक सत्संग रविवार को आर्य समाज मंदिर में हुआ। इस मौके पर हवन में श्रद्धालुओं ने आहुति डालकर समाज व परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर सहारनपुर (उत्तरप्रदेश) से आईं भजनोपदेशिका बहन संगीता आर्या अपने भजनों के माध्यम से लोगों के समक्ष आर्य समाज की महिमा का बखान किया। समारोह में आर्य कन्या गुरुकुल पिल्लूखेड़ा के संचालक स्वामी धर्मदेव का सानिध्य प्राप्त हुआ।

स्वामी धर्मदेव ने कहा कि मुगल कालीन शासकों एवं अंग्रेजी शासन में हिदू धर्म का निरंतर पतन हो रहा था। चारों तरफ अंधविश्वास और पाखंड का बोलबाला था। इन सब कुरीतियों से हिदू धर्म को बचाने व वैदिक धर्म की ओर ले जाने के लिए महर्षि दयानंद सरस्वती ने आर्य समाज की स्थापना की तथा घर-घर जाकर आर्य समाज का प्रचार करते हुए सत्यार्थ प्रकाश के अध्ययन करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि वेद मंत्रों में बहुत बड़ी ताकत है तथा हर इंसान को नित्यप्रति हवन करना चाहिए। हवन करने से मनुष्य का मानसिक व आध्यात्मिक विकास तो होता ही है साथ ही साथ वातावरण भी शुद्ध होता है।

कार्यक्रम के समापन पर उपरांत विशाल ऋषि लंगर का आयोजन किया गया, जिसमें सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। हुडा के नए सेक्टरों की सड़कों पर होगा पेचवर्क, गहरे गड्ढों से मिलेगी निजात जागरण संवाददाता, जींद : हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) द्वारा नए सेक्टरों में जल्द ही सड़कों का सुधार किया जाएगा। सेक्टर की सड़कों पर गहरे गड्ढे बने हुए हैं और लंबे समय से सेक्टर के लोग सड़कों के निर्माण की मांग कर रहे हैं।

हालांकि हुडा फिलहाल नए सेक्टरों की सड़कों का निर्माण नहीं करेगा, बल्कि जहां पर गहरे गड्ढे बने हुए हैं, उनका पेचवर्क किया जाएगा। इसके लिए हुडा द्वारा पेचवर्क करने के लिए टेंडर लगाए हुए हैं। टेंडर जारी होते ही पेंचवर्क का काम किया जाएगा, ताकि बरसात से पहले गड्ढे को भर दिया जाए, ताकि सड़क हादसा होने का डर नहीं रहे। सेक्टर 7, 8, 9 व 10 में कई सड़कों की हालत खराब है। हालांकि करीब आठ माह पहले भी पेचवर्क का कार्य शुरू किया गया था, लेकिन उस समय सेक्टर के लोगों ने घटिया निर्माण सामग्री लगाने का आरोप लगाकर काम को रुकवा दिया था। अब फिर से विभाग ने पेचवर्क का कार्य करने का निर्णय लिया गया है। सीवरेज व्यवस्था को भी सुधारा जाएगा

मानसून के सीजन में प्रतिवर्ष नए सेक्टरों में जलभराव की समस्या रहती है। निकासी की सही व्यवस्था नहीं होने के चलते खाली प्लाटों में पानी भर जाता है। हर बार सेक्टर के लोग जलभराव की समस्या को लेकर लामबंद होते हैं। हालांकि हुडा ने इस बार जलभराव से निपटने के लिए पहले ही नालों की सफाई करने का फैसला लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.