Move to Jagran APP

शुगर मिल में पेराई शुरू, किसानों ने रजिस्ट्रार के समक्ष उठाया सड़कों का मामला

द जींद सहकारी शुगर मिल में मंगलवार से पेराई शुरू हो गई है। पेराई सत्र का उद्घाटन करने पहुंचे सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार आइएएस जगदीप ¨सह के समक्ष किसानों ने उखाड़ी गई सड़कों का मामला उठाया। किसानों ने कहा कि गोहाना रोड को तीन जगह से उखाड़ा गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 01:02 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 01:02 AM (IST)
शुगर मिल में पेराई शुरू, किसानों ने रजिस्ट्रार के समक्ष उठाया सड़कों का मामला
शुगर मिल में पेराई शुरू, किसानों ने रजिस्ट्रार के समक्ष उठाया सड़कों का मामला

जागरण संवाददाता, जींद : द जींद सहकारी शुगर मिल में मंगलवार से पेराई शुरू हो गई है। पेराई सत्र का उद्घाटन करने पहुंचे सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार आइएएस जगदीप ¨सह के समक्ष किसानों ने उखाड़ी गई सड़कों का मामला उठाया। किसानों ने कहा कि गोहाना रोड को तीन जगह से उखाड़ा गया है। इससे वे गन्ना लेकर शुगर मिल कैसे पहुंचें। सड़क के दोनों तरफ खोदाई करने से भी परेशानी बढ़ी हुई है। वहीं बाईपास का निर्माण कार्य पूरा नहीं होने के कारण किसानों को मजबूरन शहर के बीचों-बीच होकर शुगर मिल तक जाना पड़ेगा।

loksabha election banner

जींद-गोहाना रोड चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है। उससे पांडु ¨पडारा गांव से लेकर ¨सधवी खेड़ा तक तीन जगह सड़क को उखाड़ा गया है। सड़क के दोनों तरफ खोदाई भी की गई है। इसी तरह रोहतक रोड बाईपास से गोहाना रोड बाईपास की तरफ भी सड़क के दोनों तरफ खोदाई की गई है। गोहाना रोड की तरफ से ¨सधवी खेड़ा, खरकरामजी, निडाना, ढिगाना, शामलो कलां, रामकली आदि गांवों के किसान गन्ना लेकर आते हैं, जिन्हें सड़क उखड़ी होने के कारण गन्ना लाने में परेशानी हो रही है। सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार जगदीप ¨सह डीसी अमित खत्री के साथ पेराई सत्र का उद्घाटन करने के बाद जब जाने लगे, तो तभी किसानों ने उन्हें रोकते हुए सड़कों को ठीक कराने की मांग उठाई। रजिस्ट्रार ने मौके पर ही शुगर मिल के प्रबंध निदेशक अश्वनी मलिक को सड़कों से संबंधित किसानों की समस्या के समाधान के निर्देश दिए।

बाईपास का काम अधूरा, जाना पड़ेगा शहर के अंदर से

खरकरामजी गांव के किसान नंबरदार राममेहर ने रजिस्ट्रार को दी शिकायत में बताया कि जींद बाईपास का निर्माण कार्य पूरा नहीं होने के कारण किसानों को गन्ने की ट्रॉलियां शहर के अंदर से लेकर जानी पड़ रही हैं। इसमें भारी जोखिम है। शहर के अंदर से जब ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर निकलते हैं, तो बच्चे ट्रॉली पर लटक कर गन्ने निकालते हैं। इससे कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है। निर्माण कार्य पूरा नहीं होने तक बाईपास के रास्ते जाने के लिए रास्ता बनवाया जाए, तो आसानी से वे मिल तक पहुंच सकते हैं।

देर रात शुरू हुई पेराई

सहकारी शुगर मिल का 34वां पेराई सत्र का शुभारंभ मुख्य अतिथि जगदीप ¨सह ने मंत्रोच्चारण के बाद दोपहर 1.23 बजे किया, लेकिन समय पर पूरा गन्ना मिल में न पहुंचने और अन्य तकनीकी कारणों के चलते पेराई का कार्य देर रात को शुरू हुआ। उद्घाटन अवसर पर डीसी अमित खत्री, एडीसी डॉ. मुनीष नागपाल, मिल के प्रबंध निदेशक अश्वनी मलिक, जींद के एसडीएम वीरेंद्र सहरावत, सफीदों के एसडीएम मंदीप कुमार, केन मैनेजर रोहताश लाठर, चीफ इंजीनियर हरिओम शर्मा, चीफ केमिस्ट अमरीश भार्गव, चीफ अकाउंट आफिसर अनिल कुमार आदि मौजूद रहे।

-----------------

खुंगा कोठी के किसान सुरेंद्र पहुंचे सबसे पहले

जगदीप ¨सह ने पेराई सत्र के शुभारंभ अवसर पर मिल परिसर में सबसे पहले गन्ने से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली लाने वाले खुंगा कोठी गांव के गन्ना उत्पादक किसान सुरेंद्र ¨सह को नकद राशि तथा शॉल भेंट कर सम्मानित किया। चालू पेराई सत्र में 27 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई कर 2.63 लाख क्विंटल चीनी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। पेराई सत्र 169 दिनों तक लगातार चलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.