Move to Jagran APP

स्कूलों को बंद करने के विरोध में अध्यापक संघ ने सौंपा ज्ञापन

हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ संबंधित सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा ने मंगलवार को खंड शिक्षा अधिकारी अलेवा को स्कूलों को बंद करने के फैसले के विरोध में ज्ञापन सौंपा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 07:40 AM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 07:40 AM (IST)
स्कूलों को बंद करने के विरोध में अध्यापक संघ ने सौंपा ज्ञापन
स्कूलों को बंद करने के विरोध में अध्यापक संघ ने सौंपा ज्ञापन

जागरण संवाददाता, जींद : हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ संबंधित सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा ने मंगलवार को खंड शिक्षा अधिकारी अलेवा को स्कूलों को बंद करने के फैसले के विरोध में ज्ञापन सौंपा। खंड प्रधान रमेश पंचाल ने बताया कि खंड कार्यालय पर सैकड़ों अध्यापक इकट्ठे हुए व सरकार की जन शिक्षा विरोधी नीतियों की कड़ी आलोचना करते हुए सरकार के 1026 स्कूल बंद करने के फैसले का कड़ा विरोध किया। खंड शिक्षा अधिकारी राकेश कपूर को इस बारे में ज्ञापन भी सौंपा।

loksabha election banner

जिला प्रधान साधुराम ने बताया कि अध्यापक संघ स्कूलों को बंद करने के विरोध में पूरे प्रदेश में खंड स्तर पर ज्ञापन देकर विरोध प्रकट कर रहा है। सरकार ने फैसले को वापस नहीं लिया तो अध्यापक संघ जिला स्तर पर और उसके बाद राज्य स्तर पर बड़ा आंदोलन करेगा। जिला सचिव संजीव सिगला ने बताया कि हरियाणा सरकार सक्षम के नाम पर अध्यापकों को प्रताड़ित कर रही है। सक्षम के नाम पर अध्यापकों को विभिन्न प्रकार के कार्यों में लगाए रखा जाता है। रोज-रोज परीक्षाएं, रोज-रोज रिजल्ट अपलोड करना, टेस्ट लेना, उनका रिकॉर्ड रखना अध्यापक इसी काम में उलझ कर रह गए हैं। अध्यापक संघ मांग करता है कि सरकार तुरंत स्कूलों को बंद करने के फैसले को वापस ले, वह सक्षम प्रक्रिया के नाम पर अध्यापकों को प्रताड़ित करना बंद करे। सक्षम के कारण अध्यापक अपना मासिक सिलेबस भी नहीं करवा पा रहे हैं, जिससे बच्चों को लाभ की बजाय नुकसान हो जा रहा है। सरकार अध्यापकों को 10 तरह के गैर शैक्षिक कामों में लगाए रखती है और फिर परीक्षा के समय रिजल्ट खराब आने पर अध्यापकों को इसके लिए जिम्मेवार ठहराया जाता है। सरकार को बेहतर परीक्षा परिणाम चाहिए तो पहले रिक्त पदों को भरे व अध्यापकों से किसी प्रकार का भी गैर शैक्षिक कार्य न लिया जाए। इसी कड़ी में 28 फरवरी को उचाना खंड के अध्यापक धरना देंगे। इस अवसर पर रमेश पांचाल, भूप सिंह वर्मा, सुरेंद्र डीपी, मुकेश मलिक, सतबीर, प्रदेश, रेनू, उर्मिला, कविता व नवरत्न इत्यादि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.