Move to Jagran APP

गोहाना रोड पर ध्यान से चलें, सड़क लेवल से नीचे सीवर के मैनहोल ले सकते हैं जान

शहर की लाइफलाइन कही जाने वाली गोहाना रोड पर ध्यान से चलें। खासकर दोपहिया वाहन चालक। सड़क के लेवल से करीब आधा फुट नीचे हो चुके सीवर मैनहोल कभी भी आपकी जान ले सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 07:20 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2019 07:20 AM (IST)
गोहाना रोड पर ध्यान से चलें, सड़क लेवल से नीचे सीवर के मैनहोल ले सकते हैं जान
गोहाना रोड पर ध्यान से चलें, सड़क लेवल से नीचे सीवर के मैनहोल ले सकते हैं जान

जागरण संवाददाता, जींद : शहर की लाइफलाइन कही जाने वाली गोहाना रोड पर ध्यान से चलें। खासकर दोपहिया वाहन चालक। सड़क के लेवल से करीब आधा फुट नीचे हो चुके सीवर मैनहोल कभी भी आपकी जान ले सकते हैं। जींद विधानसभा उपचुनाव के दौरान जनवरी माह में रातों-रात सड़क का निर्माण तो कर दिया था, लेकिन अब तक मैनहोल के ढक्कन को सड़क के लेवल में नहीं लाया गया है, जो मौत को बुलावा दे रहे हैं। स्थायी गड्ढे बन चुके इन मैनहोल में प्रतिदिन दुपहिया वाहन चालक संतुलन बिगड़ने से गिरकर घायल हो रहे हैं।

prime article banner

ओवरटेक करते समय वाहन का पहिया गड्ढे में जाने पर गाड़ी भी अनियंत्रित हो रही है। स्पीड में गड्ढे में गिरने से गाड़ियां खराब हो रही हैं, लेकिन इस तरफ न तो पीडब्ल्यूडी और न ही जनस्वास्थ्य विभाग ध्यान दे रहा है। जबकि दिनभर सभी अधिकारी इसी मार्ग से गुजरते हैं। शहर के सबसे व्यस्त मार्ग पर सीवर के मैनहोल पर बने यह गड्ढे किसी की जान ले सकते हैं।

पुलिस लाइन से एसडी स्कूल तक 30 स्थायी गड्ढे

जींद उपचुनाव के दौरान रातों-रात बनाई गई सड़क के लेवल पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। पहले से बनी सड़क के ऊपर से दोबारा सड़क बना दी। इसके कारण सड़क के बीच में बनाई गई सीवर लाइन के मैनहोल के ढक्कन नीचे पड़ गए और पुलिस लाइन गेट से लेकर एसडी स्कूल तक करीब 30 स्थायी गड्ढे बन गए। करीब चार माह बीत जाने के बाद भी प्रशासन ने इसकी तरफ ध्यान नहीं दिया और इनमें गिरकर लोग घायल हो रहे हैं। शायद संबंधित विभाग किसी की जान जाने का इंतजार कर रहा है।

दो साल पहले बाइक से गिरकर हुई थी मौत

गोहाना रोड पर ही दो साल पहले सड़क लेवल से नीचे जा चुके सीवर के मैनहोल के कारण बाइक का संतुलन बिगड़ने से एक युवती की मौत हो गई थी। सड़क से नीचे हो चुके मैनहोल पर आते ही बाइक का संतुलन बिगड़ गया था और पीछे बैठी राजौंद निवासी पूजा की मौत हो गई थी। उस समय भी प्रशासन युवती की मौत के बाद ही हरकत में आया था और इन गड्ढों को बंद करवाया था। अब फिर वही हालात बन गए हैं।

बच्चों सहित दंपती घायल

शहर के भारत नगर निवासी प्रवेश अपने दो बच्चों व पत्नी को लेकर बुधवार रात को शादी समारोह में शामिल होने के लिए बाइक पर जा रहा था। जब वह एसएसपी आवास के पास दूसरी बाइक को ओवरटेक करने लगे तो अंधेरे में सीवर का मैनहोल का बना गड्ढा दिखाई नहीं दिया और बाइक का संतुलन बिगड़ गया। पूरा परिवार सड़क पर गिर गया। इसमें दंपती और बच्चों को गंभीर चोट आई। इसी प्रकार अर्बन एस्टेट निवासी राकेश के बाइक का रेडक्रॉस भवन के पास बने गड्ढे में स्कूटी का टायर आने से गिरकर घायल हो गया।

एसडी स्कूल के सामने गहरा गड्ढा

एसडी स्कूल के सामने कई महीनों से मैनहोल सड़क के लेवल से नीचे है। आए दिन किसी किसी वाहन का इसकी वजह से संतुलन बिगड़ जाता है। कई बार ऑटो पलट चुके हैं तो कई गाड़ियां भी क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं, लेकिन अधिकारियों को इसकी परवाह नहीं है। वह इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। कोई बड़ा हादसा हो गया तो इसका कौन जिम्मेवार होगा।

-चंद्रप्रकाश, दुकानदार एसडी स्कूल

रोज गिरकर हो रहे घायल

मैनहोल के गड्ढों से सबसे ज्यादा परेशानी दुपहिया वाहन चालकों को आती है। रात के समय गड्ढे दिखाई नहीं देने के कारण संतुलन बिगड़ जाता है और चालक गिरकर घायल हो जाते हैं। गोहाना रोड पर सभी अधिकारियों का प्रतिदिन आना जाना रहता है, बावजूद समस्या के समाधान पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। सड़क निर्माण के साथ ही इनको ठीक किया जाना चाहिए था।

-दया सिंह सांगवान, दुकानदार गोहाना रोड

यह सही है कि सड़क निर्माण के दौरान सीवर के मैनहोल नीचे पड़ गए थे। सीवर की सफाई के लिए मैनहोल खोलने की बार-बार जरूरत पड़ती है। इन मैनहोल को जल्द ही सड़क के बराबर करने का कार्य किया जाएगा।

संजय शर्मा, एक्सईएन, जनस्वास्थ्य विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.