Move to Jagran APP

जिलेभर की 429 आंगनबाड़ी केंद्रों में लगेंगे सोलर सिस्टम

हिमांशु गोयल, जींद : जिले की 429 आंगनबाड़ी केंद्रों में सोलर सिस्टम लगेंगे। इससे दो पंखे औ

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Jul 2018 01:15 AM (IST)Updated: Sat, 28 Jul 2018 01:15 AM (IST)
जिलेभर की 429 आंगनबाड़ी केंद्रों में लगेंगे सोलर सिस्टम
जिलेभर की 429 आंगनबाड़ी केंद्रों में लगेंगे सोलर सिस्टम

हिमांशु गोयल, जींद : जिले की 429 आंगनबाड़ी केंद्रों में सोलर सिस्टम लगेंगे। इससे दो पंखे और बल्ब आसानी से चलाए जा सकेंगे। सोलर सिस्टम लगने से बच्चों को लाइट की किल्लत से होने वाली परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

loksabha election banner

इस समय जिले में कुल 1439 आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं। इनमें से कुछ केंद्र प्राइवेट बिल्डिंग, सार्वजनिक स्थल या फिर गांवों में पंचायत से लिए कमरे में चल रहे हैं। लेकिन 550 के लगभग ऐसे केंद्र है, जिनकी विभाग की ओर से बिल्डिंग बनवाई हुई है। विभाग की ओर से बनवाई गई बिल्डिंग में से ही 429 केंद्रों सोलर सिस्टम लगाने के लिए चयन किया गया है। जिलेभर के 9 ब्लॉक में आंगनबाड़ी केंद्र है। जिनमें सफीदों, उचाना, जींद शहरी व ग्रामीण, जुलाना, नरवाना वन और टू, अलेवा व पिल्लूखेड़ा शामिल है। जींद शहरी में एक भी सरकारी केंद्र ना होने की वजह से उसको शामिल नहीं किया गया है। क्योंकि शहरी में जितने भी आंगनबाड़ी केंद्र है या तो वह किराए पर चल रहे है, या फिर वह प्राइवेट बिल्डिंग में हैं।

---------------------

किस ब्लॉक में कितने लगेंगे सोलर सिस्टम

ब्लॉक संख्या

सफीदों - 69

उचाना - 50

जींद ग्रामीण- 98

जुलाना- 58

अलेवा- 62

पिल्लूखेड़ा- 38

नरवाना वन और टू- 54

-------------------------------------

एक सिस्टम पर होगा 21500 का खर्च

आंगनबाड़ी केंद्र पर लगने वाले एक सोलर सिस्टम पर 21,500 रुपये का खर्च आएगा। जिलेभर में लगने वाले 429 सोलर सिस्टम पर लगभग 92 लाख रुपये की लागत आएगी। इसमें 150 वाट के पैनल, 120 एएच की बैटरी, 2 डीसी पंखे, 3 डीसी एलईडी लगेंगी। सोलर पैनल को लगाने का जिम्मा निजी कंपनी को दिया गया है।

--------------------

आंगनबाड़ी केंद्रों में सोलर सिस्टम लगने के बाद बच्चों को काफी हर तक राहत मिलेगी। इनको लगवाने का कार्य भी जल्द ही शुरू करवा दिया जाएगा। अभी जो सरकारी विभाग के तहत चल रहे है उनमें यह सिस्टम लगाया जाएगा।

नीना कपूर, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जींद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.