Move to Jagran APP

Haryana Weather Update : हल्की बूंदाबांदी से मिली गर्मी से राहत, 3 जून तक बारिश के आसार

जींद और आसपास के क्षेत्र में वीरवार शाम हुई हल्की बारिश से गर्मी और लू के थपेड़ों से कुछ राहत मिली। इसके चलते तापमान एक डिग्री सेल्सियस से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरा।

By Edited By: Published: Fri, 29 May 2020 09:32 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 09:32 AM (IST)
Haryana Weather Update : हल्की बूंदाबांदी से मिली गर्मी से राहत, 3 जून तक बारिश के आसार
Haryana Weather Update : हल्की बूंदाबांदी से मिली गर्मी से राहत, 3 जून तक बारिश के आसार

जागरण संवाददाता, जींद : जींद और आसपास के क्षेत्र में वीरवार शाम हुई हल्की बारिश से गर्मी और लू के थपेड़ों से कुछ राहत मिली। इसके चलते तापमान एक डिग्री सेल्सियस से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरा। आगामी 3 जून तक बारिश के आसार हैं। वीरवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री, न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि मौसम में आ‌र्द्रता 24 प्रतिशत व हवा की गति 16 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान बूंदाबांदी होने की संभावना है। तीन जून तक बारिश के आसार बन रहे हैं। इसके चलते तापमान में और गिरावट आएगी। वीरवार को दिन का आगाज आकाश में छाये बादलों तथा ठंडी हवा के साथ हुआ। दिन चढ़ने के साथ बादल छंट गए और हवा की गति भी कुछ तेज हो गई लेकिन ज्यादा गर्म नहीं रही। शाम को हलकी बूंदाबांदी हुई और आकाश में बादल छाये रहे। जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। पिछले एक सप्ताह से तापमान लगातार बढ़ रहा था और 45 डिग्री तक जा पहुंचा था। इसका असर जन-जीवन पर भी देखने को मिल रहा था। लू के थपेड़ों से लोग घरों में ही कैद होने लगे थे। दोपहर को तो सड़क पर क‌र्फ्यू जैसे हालात होने लगे थे। वीरवार दोपहर बाद हुई बूंदाबांदी ने लोगों को कुछ राहत दी है। गर्मी के मौसम में पेय पदार्थों के साथ-साथ तरबूज व खरबूजों की भी अच्छी खासी डिमांड चली हुई है। वीरवार दोपहर को गोहाना रोड पर खरबूजों व तरबूज को खरीदने वालों की अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिली। बिजाई के लिए रहे किसान तैयार, अच्छी बारिश होने की संभावना चक्रवात के चलते 3 जून तक अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है। इससे तापमान में गिरावट आएगी और बीजी गई फसलों को भी फायदा पहुंचेगा। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार तीन जून के बाद आगे मौसम खुश्क रहने की संभावना हे। किसान अपने खेतों को तैयार कर लें, बारिश के बाद बाजरा, तिल व मूंग की बिजाई कर सकते हैं। अगर बारिश होती है तो टिड्डी से भी निपटा जा सकता है। आमतौर पर टिड्डी गीली जमीन के अंदर अंडे देती है ऐसे हालातों में स्प्रे के माध्यम से उन्हें नष्ट किया जा सकता है। पांडू ¨पडारा कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. यशपाल मलिक ने बताया कि किसान बिजाई के लिए खेतों को तैयार रखें। तेज आंधी से कई जगह बिजली गुल तेज आंधी से जुलाना के गांवों सहित जिले भर में कई जगहों पर बिजली गुल हो गई। गांवों में देर रात तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई थी। बिजली निगम के अनुसार कुछ जगह खंभे टूट गए हैं। शुक्रवार को इन सभी खंभों को बदलकर बिजली सप्लाई बहाल की जाएगी। कई जगह पेड़ टूटने से भी बिजली गुल हो गई। आज रात से बादल, तेज हवा चलने व बारिश की उम्मीद: डॉ. खीचड़ हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 29 मई को मौसम में बदलाव की संभावना है। 29 मई रात्रि से 1 जून के बीच में आंशिक बादल, तेज हवाएं चलने और गरज-चमक के साथ ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। इससे तापमान में भी गिरावट की उम्मीद है। उन्होंने किसानों को सलाह दी कि बारिश की संभावना को देखते हुए जिन्होंने नरमा की बिजाई नहीं की है, अब रोक लें।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.