Move to Jagran APP

साइकिल पर ही करनी होगी घर तक की डगर तय

कोरोना वायरस से बचाव की खातिर जहां पंजाब एवं हरियाणा को लॉकडाउन कर दिया गया है इसलिए सब काम धंधे भी बंद हो गए हैं। इससे उन लोगों पर रोजगार और रोटी का संकट आ गया है जो अपने घरों से हजारों किलोमीटर दूर काम करने के लिए पहुंचे थे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 09:53 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 09:53 AM (IST)
साइकिल पर ही करनी होगी घर तक की डगर तय
साइकिल पर ही करनी होगी घर तक की डगर तय

जागरण संवाददाता, जींद : कोरोना वायरस से बचाव की खातिर जहां पंजाब एवं हरियाणा को लॉकडाउन कर दिया गया है, इसलिए सब काम धंधे भी बंद हो गए हैं। इससे उन लोगों पर रोजगार और रोटी का संकट आ गया है, जो अपने घरों से हजारों किलोमीटर दूर काम करने के लिए पहुंचे थे। अब यह लोग अपने घर वापसी पर निकल रहे हैं। वाहन न चलने के कारण कुछ लोग पैदल तो कुछ लोग साइकिल पर सवार होकर चल दिए हैं, ताकि अपने घर पहुंच सकें।

loksabha election banner

कोरोना वायरस की महामारी की मार अब घर से दूर रोजी-रोटी की तलाश में आए मजदूरों पर पड़ रही थी, इसलिए वह अपने घरों की तरफ लौटने लगे हैं। शनिवार को खटकड़ गांव के पास भी कुछ लोग साइकिल पर सवार होकर जाते दिखे, जो पंजाब से आए थे और वापस उत्तर प्रदेश के बुलंद शहर अपने घर जा रहे थे।

इन लोगों ने बताया कि पंजाब में क‌र्फ्यू के चलते उन्हें खाने के भी लाले पड़ गए थे, इसलिए उनके पास और कोई चारा नहीं था। जितना खाना था, वह खत्म हो गया था, इसलिए अब घर लौटना उनकी मजबूरी था। सड़कों पर कोई वाहन नहीं है, इसलिए वह साइकिल पर ही अपने घर के लिए निकल पड़े हैं। बीच रास्ते में जहां भी खाने की व्यवस्था हो, वहां पर खाना खाकर आगे के लिए निकल पड़ते हैं। हरिओम कुमार और आशु ने बताया कि वह पंजाब में रिफाइनरी में काम करते हैं और उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जा रहे हैं। काम बंद होने के चलते उनके पास जो पैसा था, वह खत्म हो गया था और खाने पीने का सामान भी खत्म हो गया था तो उनके भूखे मरने की नौबत आ गई थी। चूंकि कोई भी वाहन नहीं चल रहा है, लिहाजा घर तक का सफर उन्हें साइकिल पर ही तय करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.